Monday, Apr 29 2024 | Time 04:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एचएयू हिसार में 18 और 19 मार्च को होगा कृषि मेले का आयोजन

चंडीगढ़, 16 मार्च (वार्ता) हरियाणा चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) हिसार द्वारा 18 से 19 मार्च को कृषि मेला (खरीफ) का आयोजन किया जायेगा।
यह जानकारी शनिवार विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेले का विषय खेती में ड्रोन का महत्व होगा। ड्रोन के द्वारा कम समय में केमिकल फर्टीलाइजर और पेस्टिसाइड का उपयोग आसानी से किया जा सकता है, जिससे कम लागत होने के साथ-साथ संसाधनों की भी बचत होगी। साथ ही उन्हें ड्रोन का उपयोग करना भी समझाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस मेले में किसानों के साथ बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि मशीनें और यंत्र निर्माता कंपनियां भी भाग लेंगी। किसानों को विभिन्न कृषि कार्यों के लिये उपयुक्त मशीनों, यंत्रों एवं उनकी कार्य प्रणाली के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त किसानों को इन मशीनों की कीमत तथा इनके निर्माताओं की भी जानकारी मिल सकेगी। कृषि मेला (खरीफ)-2024 में किसानों को विश्वविद्यालय की ओर से सिफारिश की गयी खरीफ फसलों के उन्नत बीज तथा बायोफर्टिलाईजऱ के अतिरिक्त कृषि साहित्य उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए मेला स्थल पर विभिन्न सरकारी बीज एजेंसियों के सहयोग से बिक्री काउंटर स्थापित कियें जायेंगे।
विजय.श्रवण
वार्ता
image