Monday, Apr 29 2024 | Time 05:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल: कॉलेज व स्कूल के 164 छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

शिमला, 16 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार की मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत ग्रेजुएशन और जमा दो कक्षा के 164 छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर छात्रों की सूची उपलब्ध है। विभिन्न संस्थानों से आए आवेदनों की छंटनी के बाद शिक्षा विभाग की ओर से ये फाइनल सूची जारी की गई है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने बताया कि इन सभी छात्रों को तय संस्थानों से प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग की जाएगी।
मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों से राज्य एवं राज्य से बाहर के संस्थानों से जो सीएलएटी, एनईईटी, आईआईटी जेईई, एआईआईएमएस, एएफएमसी, एनडीए और यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग एंड इंशोरेयंस, रेलवे और इनके समक्ष ऑनलाइन या ऑफलाइन (व्यक्तिगत रूप से) कोचिंग कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। चाहे कोचिंग संस्थान पहले से ही पैनल में हो या न हो। लेकिन उस कोचिंग संस्थान द्वारा मेधा प्रोत्साहन योजना की जारी अधिसूचना के नियमानुसार उच्चतर शिक्षा विभाग को एक लाख रुपए की बैंक गारंटी जमा करवाना जरूरी है।
वही, संस्थान इस योजना के तहत चयनित छात्र-छात्राओं को कोचिंग प्रदान करने हेतु पात्र होगा। यदि अभी तक उस संस्थान द्वारा बैंक गारंटी जमा राशि नहीं की होगी तो उन्हें यह राशि तुरंत प्रभाव से बैंक गारंटी स्वरूप में जमा करनी होगी।
सं.संजय
वार्ता
image