Monday, Apr 29 2024 | Time 07:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


साइबर ठगी गिरोह का भंडाफोड़, मुख्य आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

शिमला, 19 मार्च (वार्ता) पुलिस ने साइबर ठगी के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में गाजियाबाद उत्तर प्रदेश के मुख्य आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई पुलिस ने साइबर ठगी मामले में गिरफ्तार आरोपियों की निशानदेही पर की है। साइबर ठगी की शिकायत पीएनबी बैंक प्रबंधक शाखा सोलन ने पुलिस को दी थी।
पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह ने बताया कि 19 मई, 2022 को पंजाब नेशनल बैंक दी मॉल सोलन शाखा के मैनेजर ने पुलिस थाना सदर सोलन में शिकायत दी कि 28 अप्रैल, 2022 को दोपहर को इनके मोबाइल पर एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद को आनंद टोयटा ऑटो केयर प्राइवेट लिमिटेड का प्रबंध निदेशक विशाल आनंद बताया और उसने म्युचुअल फंड में पैसा निवेश करने की इच्छा जाहिर की।
इस पर बैंक प्रबंधक ने उक्त व्यक्ति पर भरोसा किया और उसके दिए गए खाते, जो कि कुंवर सिंह के नाम से था, में 12,74,000 रुपये ट्रांसफर कर दिए। क्योंकि विशाल आनंद पंजाब नेशनल बैंक का प्रीमियम ग्राहक है, जिस कारण उस पर भरोसा करके उसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए गए थे।
प्रबंधक की शिकायत पर पुलिस थाना सदर सोलन में धोखाधड़ी के तहत मामला दर्ज किया गया। जांच के दौरान पाया गया कि जिस बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए गए थे, वह खाता कोटक महेंद्रा बैंक का है। उक्त बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट की जांच करने पर पाया गया कि उक्त अकाउंट में जमा 12,74,000 रुपये की राशि को आरोपी ने विभिन्न खातों में ट्रांसफर कर निकाल लिया है।
दो आरोपियों कुंवर सिंह निवासी अखरी शाहपुर जिला प्रयागराज उत्तर प्रदेश और कुनाल अरोड़ा निवासी निशांत पार्क द्वारका दिल्ली को पुलिस थाना सदर सोलन की टीम ने दिल्ली जाकर गिरफ्तार किया था। उनसे की पूछताछ के बाद मुख्य आरोपी अरुण कुमार निवासी न्यू विकास नगर लोनी गाजियाबाद उत्तर प्रदेश एवं हाल भारत सिटी समीप डीवाईएक्स होम गाजियाबाद उत्तर प्रदेश को सदर थाना सोलन की टीम ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है।
मुख्य आरोपी को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। प्रारंभिक जांच में पाया कि आरोपी के खिलाफ पहले भी तीन अभियोग साइबर पुलिस थाना फरीदाबाद हरियाणा, वेस्ट गुरुग्राम हरियाणा व साइबर थाना अहमदाबाद गुजरात में पंजीकृत हुए हैं। जहां से आरोपी जमानत पर रिहा है।
सं.संजय
वार्ता
image