Monday, Apr 29 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में पहली बार विद्धाग्नि यंत्र से होगा हर तरह के दर्द का तुरंत इलाज

शिमला, 20 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में अब विद्धाग्नि यंत्र से आयुर्वेद पद्धति द्वारा हर प्रकार के दर्द का तुरंत उपचार किया जाएगा। उपचार भी ऐसा होगा कि रोगी को एलोपैथी की तर्ज पर हर प्रकार के दर्द से तुरंत प्रभाव से राहत मिलेगी। विद्धाग्नि यंत्र को बनाने वाले महाराष्ट्र के ठाणे के डॉ. उदय कुलकर्णी ने मंडी जिले में इस यंत्र को क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान के सुपुर्द कर दिया है।
बुधवार को क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान पंडोह में अग्निकर्म पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार और कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में प्रदेश भर से आए आयुर्वेद विभाग के 50 से अधिक डॉक्टरों ने भाग लिया। विशेषज्ञ के रूप में आए डॉ. उदय ने विद्धाग्नि यंत्र के द्वारा उपचार की सारी विधियों के बारे में प्रैक्टिकल जानकारी दी और डॉक्टरों से प्रेक्टिकल ट्रीटमेंट भी करवाए।
डॉ. उदय ने बताया कि आयुर्वेद में हर प्रकार के दर्द का तुरंत इलाज संभव है, लेकिन लोगों के मन में यह भ्रांति है कि आयुर्वेद से धीमा उपचार होता है। उन्होंने बताया कि विद्धाग्नि यंत्र से कैंसर दर्द, खेल संबंधी चोट, टेनिस एल्बो, घुटनों का दर्द, बाजू का दर्द, साइटिका का दर्द, पैंक्रियाज का दर्द, बवासीर, भगंदर और अस्थमा सहित सभी प्रकार के दर्द का तुरंत प्रभाव से उपचार संभव है। इस से ब्यूटी ट्रीटमेंट भी की जाती है।
गौरतलब है कि अग्निकर्म को करने के लिए अभी आयुर्वेद के पास एक भारी भरकम और महंगी मशीन उपलब्ध है जिसे हर किसी संस्थान में उपलब्ध करवा पाना और उससे उपचार दे पाना संभव नहीं होता। इसी बात को समझते हुए डॉ. उदय ने वर्ष 2010 में विद्धाग्नि यंत्र का निर्माण किया। यह उसी बड़ी मशीन का एक छोटा सा यंत्र है जो हर कहीं आसानी से ले जाया जा सकता है और इसकी कीमत भी मात्र 20 हजार के आसपास है।
डा. उदय ने बताया कि उन्होंने इस मशीन और तकनीक का पेटेंट करवाने का आवेदन कर दिया है। अभी तक डा. उदय आयुष मंत्रालय के अनुरोध पर देश के 20 राज्यों के एक हजार से ज्यादा डॉक्टरों को प्रशिक्षित कर चुके हैं। हिमाचल में वह पहली बार इस यंत्र का प्रशिक्षण देने आए हैं।
इस मौके पर क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान पंडोह के सहायक निदेशक डॉ. राजेश सण्ड ने बताया कि आयुर्वेद की नई नई तकनीकों को लेकर संस्थान में इस प्रकार के आयोजन होते रहते हैं। उन्होंने विद्धाग्नि यंत्र को संस्थान को देने के लिए डा. उदय का आभार जताया और बताया कि लोग हर प्रकार के गंभीर दर्द से राहत पाने के लिए संस्थान में आकर इसके माध्यम से उपचार ले सकते हैं। संस्थान के डॉक्टरों ने इसका पूरा प्रशिक्षण हासिल कर लिया है।
विद्धाग्नि यंत्र से अग्नि का प्रवाह होता है जो दर्द वाले स्थान पर ताप फैलाकर दर्द को तुरंत प्रभाव से कम करने का काम करती है। दर्द वाले स्थान पर सुई की हल्की सी चुभन दी जाती है, जिससे ताप को अंदर तक जाने में मदद मिलती है। इस चुभन के बाद ताप दर्द तक पहुंचता है और तुरंत प्रभाव से दर्द से राहत मिलती है।
सं.संजय
वार्ता
image