Monday, Apr 29 2024 | Time 00:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के डॉ. दीपक पुरी आठवीं विश्व कैंसर कांग्रेस में सम्मानित

शिमला, 20 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से सम्बंधित सीनियर कार्डियोवस्कुलर थोरेसिक सर्जन डॉ. दीपक पुरी को बुधवार को नयी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी कन्वेंशन सेंटर में आठवें विश्व कैंसर कांग्रेस में सम्मानित किया गया।
डॉ. पुरी, जो वर्तमान में मोहाली के एक निजी अस्पताल में डायरेक्टर के रूप में कार्यरत हैं, को एडवांस थोरेसिक मैलिग्नेंसी के मैनेजमेंट के लिए अपनी इनोवेटिव मॉडिफाइड यूनीपोर्टल वीडियो-असिस्टेड थोरेकोस्कोपिक सर्जरी तकनीक प्रस्तुत करने के लिए कांग्रेस में एक वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया था।
इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. दीपक पुरी ने बताया कि चूंकि कैंसर में हृदय रोगों के समान जोखिम कारक होते हैं, इसलिए कई हृदय रोगियों में भी कैंसर विकसित होता है और विभिन्न कैंसर उपचारों की विषाक्तता भी हृदय संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकती है। इसलिए हृदय रोगों के साथ-साथ कैंसर के व्यापक प्रबंधन के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण रखना आवश्यक है। इन समस्याओं से निपटने के लिए कार्डियो ऑन्कोलॉजी के रूप में जाना जाने वाला एक नया सुपर स्पेशलिटी तेजी से उभर रहा है।
कांग्रेस का आयोजन 2010 पद्मश्री पुरस्कार विजेता और निदेशक एचसीजी बैंगलोर डॉ. केएस गोपीनाथ और दिल्ली के एम्स में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के पूर्व प्रमुख डॉ. जीके रथ द्वारा किया गया था।
इस तीन दिवसीय सम्मेलन में दुनिया भर से 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम मिस्र और कई अन्य यूरोपीय और एशियाई देशों के वक्ताओं ने अपने इनोवेटिव वर्क प्रस्तुत किए जो कैंसर रोगियों के इलाज व प्रबंधन को और बेहतर बना सकते हैं।
सं.संजय
वार्ता
image