Sunday, Apr 28 2024 | Time 20:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मूसेवाला के पिता काे परेशान करने का आरोप : आप ने कहा, केंद्र ने मांगी है रिपोर्ट

चंडीगढ़, 20 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई ने बुधवार को स्पष्ट किया कि दिवंगत सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह को पंजाब प्रशासन नहीं परेशान कर रहा, बल्कि केंद्र ने पंजाब सरकार से श्रीमती चरण सिंह (दिवंगत सिद्धू मूसेवाला की मां) की इन विट्रो फर्टिलायजेशन (आईवीएफ) ट्रीटमेंट के बारे में पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगी है।
पार्टी ने ट्वीट किया कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी-नीत सरकार ने श्रीमती चरण सिंह (दिवंगत सिद्धू मूसेवाला की मां) की आईवीएफ ट्रीटमेंट के बारे में पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगी है। ट्वीट में आगे कहा गया है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रदेशवासियों की भावनाओं और गरिमा का हमेशा सम्मान करते हैं और यह केंद्र सरकार है, जिसने दस्तावेज़ मांगे हैं।
पार्टी ने केंद्र का पंजाब सरकार का लिखा पत्र ट्वीट के साथ नत्थी करते हुए लोगों से तथ्यों
को परखने और अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील भी की है।
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पत्र में मीडिया रिपोर्टों के हवाले से लिखा है कि श्रीमती चरण सिंह की उम्र 58 वर्ष है और असिस्टिड रीप्रोडक्टिव टेक्नॉलाजी कानून के अनुसार एआरटी सेवायें लेने के लिये महिला की उम्र अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिये। इसलिये इस मामले में रिपोर्ट दी जाये कि कानून के तहत क्या कार्रवाई की गयी है।
इससे पूर्व मंगलवार को बलकौर सिंह ने आरोप लगाया था कि प्रशासन उन्हें नवजात शिशु के कागजात दिखाने के लिये परेशान कर रहा है। उन्होंने कहा था कि उन्होंने कानूनी रूप से कुछ गलत नहीं किया और ट्रीटमेंट पूरी हो जाये, वह कागजात दिखा देंगे।
दो दिन पहले बच्चे के जन्म के बाद उन्होंने कहा था कि शुभदीप (सिद्धू मूसेवाला) वापस आया है और उन्हें जीने की एक वजह मिल गयी है।
उल्लेखनीय है कि कानून के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य कारणों
से 50 जरूर है लेकिन कुछ अपवादों में छूट भी दी गयी है, जिनमें महिला का पूरी तरह से स्वस्थ प्रमाणित होना, अजन्मे बच्चे के लिये बीमा कवर होना और किसी अनिष्ट की सूरत में उसकी परवरिश की समुचित योजना होना शामिल है।
महेश.श्रवण
वार्ता
image