Sunday, Apr 28 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आईपीएल मैच के दौरान मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिये स्वीप कार्यक्रम आयोजित किया: सिबिन सी

चंडीगढ़, 23 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनावों के मद्देनजर लोगों को चुनावी प्रक्रिया में शामिल होने और 'इस वार 70 पार' अभियान के लक्ष्य को प्राप्ति के लिये प्रोत्साहित करने के तहत, मुख्य निर्वाचन कार्यालय (सीईओ) ने शनिवार को महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, मुल्लांपुर, जिला शाहिबज़ादा अजीत सिंह नगर में आईपीएल मैच के दौरान एक स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) कार्यक्रम का आयोजन किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सिबिन सी ने इस मौके पर कहा कि मतदाता शिक्षा और चुनावों में भागीदारी को बढ़ावा देने के लिये स्वीप चुनाव आयोग का एक प्रमुख कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट के क्रेज को देखते हुए सीईओ पंजाब के कार्यालय ने सनसनीखेज क्रिकेटर शुबमन गिल को स्टेट आइकन नियुक्त किया है और उन्हें विश्वास है कि उनकी सामूहिक अपील से उन्हें मतदान प्रतिशत को 70 प्रतिशत से ऊपर ले जाने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।
सीईओ ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिये प्रेरित करने के वास्ते स्टेडियम में असंख्य गतिविधियां आयोजित की गयीं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित चुनावी साक्षरता क्लब के 400 से अधिक सदस्यों ने 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाले सभी लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने और आगामी चुनावों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
इसके अलावा, मैच शुरू होने से पहले ईसीआई गीत ‘मैं भारत हूं’ का लोक ऑर्केस्ट्रा संस्करण बजाया गया। सिबिन सी ने कहा कि देशी दर्शकों पर विशेष ध्यान देते हुए मैं भारत हूं गाने का पंजाबी रूपांतरण भी बड़े पर्दे पर चलाया गया। इसी तरह, मैच के दौरान स्टेट आइकॉन शुबमन गिल और तरसेम जस्सर द्वारा मतदाता जागरूकता संदेश और वोट अपील प्रदर्शित की गई।
सीईओ ने कहा कि चुनावी शुभंकर शेरा 2.0 के कई कटआउट के अलावा, स्टेडियम के बाहर विशाल होर्डिंग, बैनर, कैनोपी, स्टैंडी भी लगाये गये थे। स्टेडियम के बाहर छतरियां
भी लगाई गयीं और आगंतुकों को मतदान के लिये प्रोत्साहित करने के वास्ते मग और चाबी की चेन जैसे चुनाव जागरूकता नारे वाले सामान वितरित किये गये।
इस बीच, मैच शुरू होने से पहले मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुये शाहीबजादा
अजीत सिंह नगर की जिला निर्वाचन अधिकारी-सह-डीसी आशिका जैन ने कहा कि खासकर युवाओं के बीच मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिये क्रिकेट से बेहतर कोई मंच नहीं हो सकता था। उन्होंने मतदाताओं से एक जून 2024 को निर्भीक और प्रलोभन मुक्त तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image