Monday, May 27 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चुनाव के दौरान शराब कारोबारियों पर नजर रखने के निर्देश

अमृतसर, 26 मार्च (वार्ता) पंजाब में अमृतसर जिला चुनाव अधिकारी सह जिला उपायुक्त घनशाम थोरी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शराब कारोबारियों पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान अवैध तथा नकली शराब की बिक्री की संभावना है , इसलिए जरूरी है कि उत्पाद विभाग शराब और स्प्रिट के कारोबार पर लगातार जांच करे।
श्री थोरी ने बताया कि सोमवार को 67 स्थानों पर पुलिस द्वारा की गयी छापेमारी में 41870 लीटर अवैध शराब और 145 लीटर अवैध शराब जब्त की गयी है। उन्होंने निर्देश दिया कि लगातार छापेमारी के साथ-साथ चौकियों और फ्लाइंग टीमों को शराब की बिक्री पर भी नजर रखनी चाहिए, ताकि गलत तत्वों पर रोक लगाई जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि मार्च माह में शराब ठेकों की बोली होने के कारण अक्सर ठेकेदारों द्वारा शराब का भंडारण किया जाता है और हमारे लिए शराब के स्टॉक पर नजर रखना जरूरी है ताकि चुनाव के दौरान शराब वितरण जैसे अवसरों को रोका जा सके।
श्री थोरी ने कहा कि अक्सर शराब के विकल्प के रूप में कुछ लोग स्प्रिट को शराब के रूप में बेचने का धंधा भी करते हैं, जो काफी हानिकारक है। उन्होंने कहा कि ऐसी नकली शराब मौतों का कारण है, जिसे रोकने के लिए शराब की दुकानों, आपूर्तिकर्ताओं की लगातार जांच की जानी चाहिए और जहां भी लापरवाही हो, उनके खिलाफ कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी को भी अवैध या नकली शराब बेचने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
इस मौके पर जिला पुलिस प्रमुख सतिंदर सिंह ने पुलिस अधिकारियों को इस अवैध कारोबार को रोकने के लिए आबकारी और पुलिस विभाग के साथ मिलकर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो आरोपी शराब के मामले में शामिल हैं या कथित आरोपी जिन पर इतने सारे मामले चल रहे हैं, उन पर नजर रखी जानी चाहिए।
जिला पुलिस प्रमुख ने कहा कि निर्धारित पुलिस नाकों के साथ-साथ यथासंभव मोबाइल नाके भी लगाए जाएं तथा चुनाव के अवसर पर कार्य कर रही फ्लाइंग टीमों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखा जाए।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image