Thursday, May 9 2024 | Time 10:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आम चुनाव के दौरान नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर कड़ी कार्रवाई हो:समिति

शिमला, 01 अप्रैल (वार्ता) नशे के खिलाफ अभियान की तैयारी को लेकर हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति के कार्यकर्ताओं का तीन दिवसीय शिविर मंडी में संपन्न हुआ जिसमें 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस के मौके पर चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर चुनाव के दौरान नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर कड़ी कार्रवाई की मांग करने का फैसला किया गया।
शिविर के अंतिम दिन बच्चों के साथ अभिभावकों व शिक्षकों के व्यवहार पर चर्चा की गयी। इसके अलावा काउंसलिंग और उससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा की गई। गुंजन संस्था के रिसोर्स पर्सन विजय कुमार ने काउंसिलिंग और बच्चों के प्रति समाज के व्यवहार पर विस्तार से चर्चा की।
बैठक के अंतिम सत्र में पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली सहित जिंदल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर इंद्रनील और भारत ज्ञान विज्ञान समिति के सचिव डॉ ओम प्रकाश भूरेटा भी ऑनलाइन जुड़े और उनके सुझाव लिए गए।
समिति के प्रदेश सचिव सत्यवान पुंडीर ने कहा कि आने वाले दिनों में उत्तरी क्षेत्र के राज्यों के साथ संयुक्त अभियान की भी योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति अप्रैल माह में दो क्षेत्रीय कार्यशालाओं का आयोजन करेगी जिनमें से एक सोलन और दूसरा मंडी में होगा।
श्री पुंडीर ने कहा कि सात अप्रैल को जन स्वास्थ्य अभियान द्वारा स्वास्थ्य के अधिकार पर केन्द्रित घोषणापत्र जारी किया जाएगा तथा शिमला में जन चिकित्सा एवं परामर्श केन्द्र भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आम चुनाव के मद्देनजर समिति नशा मुक्ति और स्वास्थ्य के अधिकार के मुद्दे पर अप्रैल माह में सभी राजनीतिक दलों को ज्ञापन सौंपेगी।
उन्होंने कहा कि 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस के मौके पर चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर चुनाव के दौरान नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर कड़ी कार्रवाई की मांग की जायेगी। 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर सभी जिलों में उपायुक्तों के माध्यम से नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए ज्ञापन दिए जाएंगे।
श्री पुंडीर ने कहा कि चुनाव के तुरंत बाद जून माह में हितधारकों के साथ बैठक कर विभिन्न संगठनों को शामिल कर एक व्यापक मंच तैयार किया जाएगा और प्रदेश स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। समिति सितंबर और अक्टूबर माह में जागरूकता के लिए एक कला जुलूस का आयोजन करेगी जिसका समापन 23 नवंबर को हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति के स्थापना दिवस पर एक सांस्कृतिक सभा के रूप में किया जाएगा। प्रदेश कोषाध्यक्ष भीम सिंह ने प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।
सं.संजय
वार्ता
image