Wednesday, May 1 2024 | Time 09:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब पुलिस, अर्ध-सैनिक बलों ने राज्य भर के रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों पर चलाया तलाशी अभियान

चंडीगढ़, 02 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा मतदान के मद्देनज़र, पंजाब पुलिस ने मंगलवार को राज्य भर के सभी रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और इनके आसपास एक विशेष घेराबन्दी और तलाशी अभियान (कासो) चलाया।
यह तलाशी अभियान पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक सभी 28 पुलिस जिलों में एक ही समय चलाया गया, जिसके अंतर्गत पुलिस टीमों और केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बलों ( सी. ए. पी. एफ.) की टीमों ने रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर आने-जाने वाले लोगों की तलाशी ली। पुलिस टीमों ने उक्त आपरेशन के दौरान वाहन एप के प्रयोग के द्वारा रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों की पार्किंग में खड़े दोपहिया / चार पहिया वाहनों की चेकिंग भी की।
स्पेशल पुलिस महानिदेशक लॉ एंड आर्डर अर्पित शुक्ला, जो इस राज्य स्तरीय कार्रवाई की निजी तौर पर निगरानी कर रहे थे, ने कहा कि इस अभियान को पूरा करने के लिए सभी सीपीज़/ ऐसऐसपीज़ को, हरेक रेलवे स्टेशन/ बस स्टैंड पर गज़टिड अधिकारी की निगरानी में कम से कम दो-दो पुलिस टीमें तैनात करने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा, “ हमने सभी पुलिस मुलाजिमों को सख़्ती से हिदायत की थी कि वह इस कार्यवाही के दौरान हर हरेक व्यक्ति के साथ विनम्रता के साथ पेश आयें। ”
उन्होंने कहा कि लोगों की कम से कम असुविधा को यकीनी बनाने को ध्यान में रखते हुये राज्य के अलग- अलग रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर संदिग्ध व्यक्तियों की खोज करने के लिए, 2000 से अधिक पुलिस कर्मियों की गिनती वाली 221 पुलिस टीमें तैनात की गयी। उन्होंने बताया कि राज्य के 193 रेलवे स्टेशनों और 162 बस अड्डों पर चलाए गए इस तलाशी अभियान के दौरान 3851 से अधिक संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी ली गयी और वाहन एप
का प्रयोग करके पुलिस टीमों ने रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों की पार्किंग में खड़े 3002 वाहनों की चेकिंग भी की। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने अंतरराज्यीय सरहदों पर अपराधियों, ग़ैर- कानूनी शराब और नशा तस्करों की गतिविधियों पर पैनी नज़र रखने के लिए व्यापक रणनीति तैयार की है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को पहले ही राज्य भर में विशेष नाके लगाने और गश्त- पार्टियों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में समाज विरोधी तत्वों पर नज़र रखने के लिए निर्देश दिये गये हैं।
पंजाब पुलिस ने आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से लेकर अब तक 433 प्राथमिकी दर्ज करके 618 नशा तस्करों को गिरफ़्तार किया है और उनके पास से 37.65 किलो हेरोइन, 60 किलो अफ़ीम, 10.81 क्विंटल भुक्की, 40 किलो गाँजा और 11 लाख रुपये ड्रग मनी बरामद की गयी है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image