Thursday, May 23 2024 | Time 22:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोकतंत्र की अनूठी शान की प्रतीक है उंगली पर नीली लकीर: सिंह

सिरसा, 03 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सिरसा के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर के सिंह ने बताया कि चुनाव का रंग भी सिर्फ उंगली पर निशान मात्र नहीं है, बल्कि यह लोकतंत्र की अनूठी शान का प्रतीक भी है।
श्री सिंह ने बुधवार को यहां कहा कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी (स्वीप) के तहत जिला में मतदाता जागरुकता अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा लोकतंत्र का पर्व-देश का गर्व मुहिम के तहत शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं।
श्री सिंह ने कहा कि चुनाव का पर्व एक ऐसा पर्व है, जिसमें हर एक मतदाता शामिल होकर लोकतंत्र की मजबूती की नींव रखता है। चुनाव का रंग भी सिर्फ उंगली पर निशान मात्र नहीं है, बल्कि यह लोकतंत्र की अनूठी शान का प्रतीक भी है। विविधताओं से भरे अद्भुत राष्ट्र को एक रंग से जोड़ने और सभी का इसमें समावेश करने वाले चुनाव के इस पर्व पर देश को गर्व है।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फ्लेक्स लगवाए जा रहे हैं तथा सेल्फी प्वाइंट भी बनवाए गए हैं। इसके साथ-साथ शिक्षण संस्थानों, पार्कों व बूथों पर भी सेल्फी प्वाइंट भी बनवाए जा रहे हैं। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
श्री सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव प्रक्रिया के दौरान यदि कहीं भी आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना की शिकायत मिलती है तो नागरिक किसी भी समय इसकी सूचना कंट्रोल रूम नंबर 1950 पर दे सकते हैं।
सं.संजय
वार्ता
image