Thursday, May 9 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जोरदार धमाके से सहम उठे कुल्लू वासी, घरों में हुई कंपन, बाहर आए लोग

शिमला, 03 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में अपराह्न करीब 2ः00 बजे के आसपास एक जोरदार धमाका हुआ। धमाका जिला मुख्यालय के साथ भुंतर, मौहल, खराहल सहित पूरे इलाके में सुनाई दिया। धमाका इतना तेज था कि लोगों के घर तक हिल गए।
ऐसे में कई लोग अपने घर से भी बाहर निकल आए। दहशत के बीच लोगों को इस धमाके का कोई पता नहीं लग पाया। घाटी के लोग इधर-उधर फोन कर इस बारे एक-दूसरे से जानकारी लेते रहे।
वहीं सुरक्षा एजेंसियां भी इसका पता लगाने में जुट गई हैं। चर्चा है कि जब धमाका किसी सुपरसोनिक लड़ाकू विमान की वजह से हुआ। सुपरसोनिक लड़ाकू विमान जब ध्वनि की गति से तेज उड़ता है तो उसकी अधिकतम गति से हवा में विस्फोट होता है।
कुल्लू के सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) संजीव चौहान ने कहा कि एयरफोर्स का अभ्यास चल रहा है। इस कारण फाइटर जेट के उड़ने से यह धमाका हुआ है।
दरअसल, जब कोई चीज आवाज की रफ्तार से तेज गति से गुजरती है तो विस्फोट जैसी आवाज आती है। इस आवाज को ही ‘सोनिक बूम’ कहा जाता है। ‘सोनिक बूम’ से बड़ी मात्रा में ध्वनि ऊर्जा पैदा होती है। दरअसल, जब हवाई जहाज आवाज से भी तेज रफ्तार से चलते हैं। इसे सुपरसोनिक स्पीड कहा जाता है। विमान हवा में चलते समय ध्वनि तरंगें पैदा करता है।
जब विमान ध्वनि की रफ्तार से कम गति से चलता है तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन जब विमान ध्वनि की रफ्तार से तेज चलता है तो यह सोनिक बूम पैदा करता है। बड़ी मात्रा में ध्वनि ऊर्जा पैदा होती है। इस स्थिति में विमान के आने से पहले कोई आवाज नहीं सुनाई देती लेकिन विमान के गुजरने के बाद ही इस तरह की आवाज का अहसास होता है।
सं.संजय
वार्ता
image