Thursday, May 9 2024 | Time 08:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में हवा में नहीं, रणनीति बनाकर लड़ेंगे चुनाव: सिंह

शिमला, 03 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस प्रभारी और लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा है कि कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को कमजोर कड़ी को समझने की जरूरत है। हवा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा जाएगा, बल्कि रणनीति और टीम वर्क से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी के 10-10 कार्यकर्ताओं पर भारी है। बस जज्बा होना चाहिए।
श्री सिंह ने बुधवार को मंडी शहर में बैठक में कार्यकर्ताओं में जोश भरा। बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को भी शामिल होना था, लेकिन वह किन्हीं कारणों से नहीं पहुंच सकीं। श्री सिंह ने कहा कि कार्यकर्ताओं और ब्लॉक अध्यक्ष ने बैठक में बेबाकी से अपनी राय रखी है।
इसकी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के समक्ष पेश की जाएगी। सभी को एक ही परिवार का सदस्य बताते हुए उन्होंने कार्यकर्ताओं का सलाह दी कि कमजोरी को सुनने की भी क्षमता होनी चाहिए और कमजोरी बताने वाले को गले लगाएं। कड़वा बोलने वालों को भी अपना हितैषी मानें।
श्री सिंह ने कहा कि विधानसभा वार दौरा किया जाएगा। सरकार और संगठन के समन्वय का मामला और सीएम सुक्खू के समक्ष गंभीरता से रखेंगे और सही तंत्र विकसित करेंगे। सीएम से समय लेकर मंडी और कुल्लू में बड़े कार्यक्रम करवाया जाने को लेकर विचार किया जाएगा।मंडी संसदीय क्षेत्र के लाहौल-स्पीति हलके में होने वाले उपचुनाव में ही सभी प्रकार के संकट खत्म कर दिए जाएंगे।
श्री सिंह ने कहा कि भाजपा ने मायानगरी से नेता को बुलाया है, उनका मान सम्मान है। कंगना रणौत उनकी बड़ी बहन हैं, पर हिमाचल में दोहरा चरित्र नहीं चलेगा। इज्जत चाहिए तो इज्जत करना भी सीखिए। हिमाचल की संस्कृति किसी पर भी टिक्का टिप्पणी का आदेश नहीं देती है। कीचड़ सब ओर उछलेगा। प्रधानमंत्री की तरह कंगना भी मंडयाली बोली में दिल जीतने का कोशिश कर रही हैं, लेकिन इससे काम नहीं चलने वाला है।
उन्होंने मंडी से भाजपा प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत से पूछा कि मंडी की बेटी होने के नाते उन्होंने आपदा के दौरान क्या किया।
एक प्रश्न के जवाब में श्री सिंह ने कहा कि फिलहाल प्रत्याशी तय नहीं हुआ है। श्रीमती प्रतिभा सिंह मौजूदा सांसद हैं। अब हाईकमान क्या निर्णय लेती है, इसका इंतजार है। कंगना के तंज पर उन्होंने कहा कि प्रतिभा सिंह ने रेस्ट करना है या नहीं, यह प्रदेश की जनता तय करेगी।
उन्होंने आरोप लगाया कि अब भाजपा नेता व प्रतिपक्ष के नेता जयराम ठाकुर सवाल उठाते हैं, लेकिन खुद उनकी सरकार के समय एक भी प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ पाया। कोई एक काम ऐसा नहीं किया, जिससे प्रदेश के राजस्व में बढ़ोतरी हुई हो।
श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी देश का भविष्य है। उन्होंने वायनाड से अपना नामांकन भरा है। देशभर में उन्होंने अपनी यात्रा से कार्यकर्ताओं में जोश भरा है। वह अपने क्षेत्र से जीतने के साथ अन्य क्षेत्र से भी प्रत्याशियों की जीत में भूमिका निभाएंगे। वहीं, वाटर सेस के मामले को उन्होंने फिर से उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने की बात कही।
सं.संजय
वार्ता
image