Thursday, May 9 2024 | Time 09:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निर्वाचन आयोग ने शराब, नकदी, मादक पदार्थों की ग़ैर-कानूनी तस्करी के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई के दिये निर्देश

चंडीगढ़, 03 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग की टीम ने बुधवार को पंजाब के सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों और वरिष्ठ पुलिस कप्तानों (एसएसपीज़) को लोक सभा मतदान-2024 के दौरान राज्य में मादक पदार्थों, नकदी और शराब की तस्करी को रोकने
के लिये निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिये हैं।
यहाँ उप चुनाव आयुक्त हिरदेश कुमार के नेतृत्व में हुई बैठक के दौरान निर्वाचन आयोग
की टीम ने अधिकारियों से कहा कि वह लोक सभा मतदान- 2024 में वोट प्रतिशतता बढ़ाने के लिये सभी पोलिंग स्टेशनों पर सभी ज़रुरी प्रबंध करें। आयोग की टीम ने ज़िला अधिकारियों को वोटिंग के दौरान सुरक्षा ड्यूटी पर बाहर से आने वाले केंद्रीय बलों के
जवानों के रहने के लिये भी पुख़्ता प्रबंध यकीनी बनाने के लिये कहा।
इस दौरान सभी जिलों के पुलिस कमिश्नरों और सीनियर पुलिस कप्तानों से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद शराब और नशीले पदार्थों की बरामदगी सम्बन्धी विस्तृत जानकारी ली गई। इसके इलावा अलग-अलग जिलों के डिप्टी कमिशनरों से वोटरों की गिनती बढ़ाने, वैबकास्टिंग के प्रबंधों और पोलिंग स्टेशनों पर सभी तैयारियों करने के लिये उठाये गए कदमों के बारे भी जानकारी हासिल की गयी।
इस मौके पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने आयोग को भरोसा दिलाया कि पंजाब में लोकसभा मतदान बिना किसी दबाव, निष्पक्ष और आज़ाद तरीके के साथ करवाये जायेंगे। उन्होंने निर्वाचन आयोग की टीम को यह भी यकीन दिलाया कि सभी अधिकारियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता को सख़्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिये गये हैं और पंजाब में नशों के साथ-साथ शराब की ग़ैर-कानूनी तस्करी को रोकने के लिये हर संभव कदम उठाये जा रहे हैं।
सिबिन सी ने कहा कि इस बार अधिक से अधिक वोटरों को वोटिंग के लिये आकर्षित करने के लिये राज्य के सभ्याचार को दर्शाते विषय आधारित माडल पोलिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाने और वोटिंग के समूचे तजुर्बे को सन्तोषजनक और आनंददायक बनाने की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
इस दौरान निर्वाचन आयोग की टीम और मुख्य निर्वाचन अधिकारी की तरफ से डीसी मालेरकोटला की एक विलक्षण पहलकदमी के अंतर्गत मतदान से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने के लिये ‘बूथ संबंध’ नामक एक विशेष एप्लीकेशन तैयार करने के लिए सराहना की गई, जिसमें नज़दीकी पुलिस स्टेशन, अस्पताल, एंबुलेंस सेवा, स्कूल के प्रिंसिपलों/ बिल्डिंग इंचार्ज के साथ संपर्क, दिव्यांग व्यक्तियों को वोटिंग के लिये सहायता प्रदान करना और अपने बी. एल. ओ. को जानना शामिल है।
निर्वाचन आयोग की टीम ने 70 प्रतिशत से अधिक वोटों के लक्ष्य को पूरा करने के लिये वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए टर्नआउट इम्पलीमेन्टेशन प्लान सहित तीन किताबें, राज्य और ज़िला प्रोफाइल के साथ वोटिंग की तैयारी संबंधी हैंडबुक और मतदान में कानूनी व्यवस्थाओं के बारे में बुकलेट भी रिलीज़ की।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image