Thursday, May 9 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विधायक पिछले दो वर्षों में सरकार के जनहितैषी फैसलों को लेकर लोगों के बीच जायें: मान

चंडीगढ़, 03 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान विधानसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत और पिछले दो वर्षों में पंजाब में अपने प्रदर्शन के आधार पर पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों के लिए रणनीति बना रहे हैं।
आम आदमी पार्टी (आप) अपनी पारंपरिक लोकसभा सीट संगरूर के लिये जोर-शोर से तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को संगरूर के सभी विधायकों के साथ बैठक की। श्री मान ने उनसे एक सकारात्मक अभियान चलाने को कहा, जहां आप नेता लोगों के पास जाएंगे और उन्हें पिछले दो वर्षों में आप सरकार के कार्यों और उपलब्धियों से अवगत करायेंगे।
श्री मान 2014 और 2019 में दो बार संगरूर से संसद सदस्य के रूप में चुने गये। फिर 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों में उन्होंने धूरी (संगरूर) से जीत हासिल की और पंजाब के मुख्यमंत्री बने। संगरूर लोकसभा सीट के सभी नौ विधायक आम आदमी पार्टी से आते हैं।
इस बैठक में संगरूर से आप सांसद उम्मीदवार और बरनाला के विधायक गुरमीत सिंह
मीत हेयर, पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, मंत्री और सुनाम के विधायक अमन अरोड़ा, लहरागागा के विधायक बरिंदर कुमार गोयल, भदौड़ के विधायक लाभ सिंह उगोके, मेहल कलां के विधायक कुलवंत पंडोरी, विधायक मलेरकोटला मोहम्मद जमील उर रहमान और विधायक संगरूर नरिंदर कौर भराज शामिल हुये।
बैठक में श्री मान ने संगरूर लोकसभा क्षेत्र के लिये विधायकों के साथ चुनावी रणनीति
पर चर्चा की। उन्होंने विधायकों से कहा कि वे संगरूर में पार्टी के सभी पदाधिकारियों
के साथ बैठकें करें और हर गांव में लोगों के पास जाएं और उनसे पंजाब-समर्थक और जन-समर्थक फैसलों के बारे में बात करें जो हमने पिछले दो वर्षों में लिये हैं। लोगों से उनके उन मुद्दों के बारे में भी बात करें, जिन्हें वे संसद में संबोधित करना चाहते हैं।
मंत्री मीत हेयर ने कहा कि अकाली-भाजपा और कांग्रेस के 20 साल के काम आप सरकार की दो साल की उपलब्धियों के करीब भी नहीं पहुंचते। उन्होंने कहा कि आप सरकार ने 43,000 सरकारी नौकरियां दीं और 13,000 अस्थायी शिक्षकों को नियमित किया। हम
अपनी सरकार बनने के बाद से प्रति बिल 600 यूनिट मुफ्त बिजली दे रहे हैं। अब पंजाब में 90 प्रतिशत से अधिक घरों में शून्य बिजली बिल आ रहा है। हम किसानों और उद्योगों को पर्याप्त बिजली दे रहे हैं। हमने राज्य का राजस्व बढ़ाया। अकेले उत्पाद शुल्क में हमने एक साल में राजस्व 6,000 करोड़ से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये कर दिया।
हेयर ने कहा कि हमारा किसी से कोई निजी झगड़ा नहीं है। हमारी लड़ाई जनता के मुद्दों
पर आधारित है। हम शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल के क्षेत्र में अपना काम कर रहे है। उन्होने कहा कि हमें प्रचार करने की जरूरत ही नहीं है। लोग खुद हमारे लिए प्रचार कर रहे हैं।
देश का बच्चा-बच्चा जानता है कि अरविंद केजरीवाल किस तरह भ्रष्टाचार और तानाशाही
के खिलाफ लड़ रहे हैं। भाजपा बेनकाब हो रही है और उनकी राजनीति से हर कोई वाकिफ है।
मीडिया को संबोधित करते हुये हरपाल चीमा ने कहा कि हम काम की राजनीति करते हैं। इसलिए इस लोकसभा चुनाव में हम पंजाब के लोगों से अपने काम के आधार पर हमें वोट देने के लिए कहेंगे। उन्होंने कहा कि मान सरकार ने पंजाब में पांच प्रमुख चुनावी गारंटियों में से चार को पूरा किया, जबकि पारंपरिक पार्टियों की सरकारें तब तक काम शुरू नहीं करतीं जब तक कि अगला चुनाव न आ जाये।
चीमा ने कहा कि भाजपा पंजाब के साथ भेदभाव करती है। वे हमारे फंड जारी करने से इनकार कर रहे हैं और वे किसान विरोधी बिल ला रहे हैं। वह 750 से अधिक किसान लोगों की मौत के लिए भी जिम्मेदार हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image