Thursday, May 9 2024 | Time 15:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब पुलिस ने नशीली दवाओं को लेकर बनायी रणनीति :शुक्ला

जालंधर 04 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के विशेष पुलिस महानिदेशक (एसपीएल डीजीपी) कानून- व्यवस्था अर्पित शुक्ला ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित करने के लिये सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ दूसरी पंक्ति की रक्षा को मजबूत करने और सीमा पार से नशीली दवाओं की आपूर्ति श्रृंखला को पूरी तरह से तोड़ने के लिये एक अचूक रणनीति बनायी गयी है।
बीएसएफ के महानिरीक्षक फ्रंटियर मुख्यालय, जालंधर के डॉ अतुल फुलजेले के साथ
विशेष पुलिस महानिदेशक पंजाब पुलिस, बीएसएफ, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), इंडो-तिब्बत पुलिस बल (आईटीबीपी), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिये एक संयुक्त समन्वय बैठक में सीमा और आगामी संसदीय चुनाव 2024 से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में जोनल निदेशक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), एडीजीपी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राज्य सशस्त्र पुलिस (एसएपी) एम एफ फारूकी, उप महानिरीक्षक बॉर्डर रेंज राकेश कौशल और डीआईजी फिरोजपुर रेंज रणजीत सिंह ढिल्लों भी शामिल हुये।
बीएसएफ और पंजाब पुलिस के बीच अधिक तालमेल और टीम वर्क का आह्वान करते हुये, विशेष महानिदेशक अर्पित शुक्ला ने सीमावर्ती राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिये दोनों बलों को एक टीम के रूप में काम करने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि रक्षा की पहली पंक्ति में तैनात होने के कारण, बीएसएफ को आतंकवादियों या तस्करों द्वारा तस्करी और घुसपैठ की कोशिशों को रोकने के लिये अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रात्रि गश्त पर तैनात पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने का भी आदेश दिया।
विशेष डीजीपी ने बीएसएफ को पंजाब की सीमाओं पर ड्रोन अभियानों का मुकाबला करने के लिये ड्रोन डिटेक्शन तकनीक का उपयोग करने की सलाह दी, जो सीमा पार से दवाओं की तस्करी के नये तरीके के रूप में उभरा है। उन्होंने सीमावर्ती जिलों के सभी एसएसपी
को ग्राम स्तरीय रक्षा समिति (वीएलडीसी) के सदस्यों के साथ नियमित बैठकें आयोजित करने और ड्रोन की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखने के लिये फील्ड स्टाफ और वीएलडीसी सदस्यों को संवेदनशील बनाने का भी निर्देश दिया।
जानकारी के मुताबिक, 2023 में सीमा पार 325 ड्रोन देखे गये, जिनमें से 118 ड्रोन बरामद किये गये। इसी तरह 2024 में अब तक 26 ड्रोन बरामद किये गये हैं।
आगामी लोकसभा चुनावों के लिये सुरक्षा व्यवस्था पर विवरण साझा करते हुये, विशेष पुलिस महानिदेशक अर्पित शुक्ला ने कहा कि राज्य भर में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है और पंजाब पुलिस ने चुनाव के दौरान तैनाती के लिये जिला पुलिस से 75 प्रतिशत और अन्य इकाइयों से 50 प्रतिशत पुलिस बल जुटाया है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने शराब और नशीली दवाओं की तस्करी के खतरे को रोकने के लिए पहले से ही राज्य के 10 सीमावर्ती जिलों के सभी सीलिंग बिंदुओं पर अच्छी तरह से समन्वित मजबूत अंतर-राज्य नाके लगाये हैं। दस अंतरराज्यीय सीमावर्ती जिलों में पठानकोट, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, रोपड़,
एसएएस नगर, पटियाला, संगरूर, मनसा, होशियारपुर और बठिंडा शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि आम जनता के बीच विश्वास पैदा करने के साथ-साथ राज्य के संवेदनशील और अति-संवेदनशील क्षेत्रों पर हावी होने के लिये केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 25 कंपनियों को राज्य के संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है। पच्चीस कंपनियों में सीआरपीएफ की पांच कंपनियां, बीएसएफ की 15 कंपनियां और आईटीबीपी की पांच कंपनियां शामिल हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image