Wednesday, May 1 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


उत्तराखंड, हरियाणा व यूपी से घिरे सिरमौर में खाकी ने कसी पेटीःकुंडू

शिमला, 05 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू (डीजीपी) ने कहा है कि उत्तराखंड, हरियाणा व उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे प्रदेश के सिरमौर जनपद में खाकी निष्पक्ष लोकसभा चुनाव करवाने को लेकर कमर कस चुकी है।
श्री कुंडू ने यहां पुलिस अधीक्षक के सभागृह में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि सिरमौर की हरियाणा से 126 किलोमीटर की सीमा लगती है। उत्तराखंड की सीमा 97 किलोमीटर की है, जबकि उत्तर प्रदेश की सीमा दो किलोमीटर की है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है, लिहाजा सीमाओं पर पूरी मुस्तैदी से पैट्रोलिंग की जा रही है।
डीजीपी ने कहा कि अब तक नाै अंतरराज्यीय समन्वय समिति की बैठकों का आयोजन हो चुका है। उन्होंने कहा कि सिरमौर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए गए हैं कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड की सीमाओं पर पैदल गश्त की जाए, ताकि राज्य में प्रवेश करने के लिए हरेक रास्ते का पता हो।
डीजीपी ने कहा कि वो चुनाव को चार नजरिए से देखते हैं। प्री पोलिंग, पोलिंग, पोस्ट पोलिंग व मतगणना। मौजूदा में हम प्री पोलिंग के चरण से गुजर रहे हैं। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सिरमौर में शराब के उत्पादन के 8 बॉटलिंग प्लांट हैं। आबकारी व कराधान विभाग से ये मामला उठाया गया है कि इन बॉटलिंग प्लांट्स के सीसी कैमरों की फंक्शनिंग को चौक किया जाए, साथ ही होमगार्ड के जवान भी अलग से तैनात किए जाएंगे, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव के मद्देनजर शराब इकाईयों में अवैध तरीके से उत्पादन न हो।
उन्होंने कहा कि सिरमौर में शराब के 105 ठेके हैं। इनके निरीक्षण के भी निर्देश दिए गए हैं। सिरमौर में चुनाव के लिए तकरीबन दो हजार जवानों की आवश्यकता पड़ेगी। अर्द्धसैनिक बल भी अलग से सेवाएं देंगे।
डीजीपी ने कहा कि सीआरपीएफ को तीन थानों में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा में 19 इंटर स्टेट नाके लगाए जा रहे हैं। इसमें से पांच नाके उत्तराखंड व 14 हरियाणा की सीमा पर हैं। इसमें से उत्तराखंड के पांचों व हरियाणा के सात नाकों पर स्टाफ की सौ प्रतिशत तैनाती कर दी गई है।
डीजीपी ने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड व हरियाणा के साथ एसएचओ स्तर की दूसरी समन्वय बैठक भी होगी, ताकि पड़ोसी राज्यों में प्रथम चरण को लेकर भी यहां प्रभावी कदम उठाए जा सकें।
उन्होंने कहा कि उन्होंने गुरुवार को कालाअंब थाना के अंतर्गत हरियाणा की सीमा का निरीक्षण किया। शुक्रवार सुबह उत्तराखंड सीमा का भी जायजा लेकर नाहन पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 46 प्रतिशत शस्त्र जमा हो चुके हैं। डीजीपी ने कहा कि ये सुनिश्चित किया जाएगा कि उत्तराखंड व हरियाणा के मतदान से पहले सौ फीसदी आर्म्स को जमा कर लिया जाए।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक रमन मीणा ने कहा कि कच्चा टैंक चौकी के लिए भवन की तलाश की जा रही है। जल्द ही चौकी को इसी क्षेत्र में शिफ्ट किया जाएगा। बता दें कि न्यायालय के आदेश के बाद हाल ही में पुलिस विभाग को कच्चा टैंक चौकी का भवन खाली करना पड़ा था।
पत्रकार वार्ता में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक योगेश रोल्टा ने पुलिस महानिदेशक का स्वागत किया। साथ ही चुनाव से जुडे़ आंकड़े भी पत्रकारों से शेयर किए। इस दौरान पांवटा साहिब की डीएसपी आईपीएस अदिति सिंह, डीएसपी रमाकांत ठाकुर व डीएसपी मुकेश डढवाल इत्यादि मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
image