Thursday, May 9 2024 | Time 22:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पर्यटन सीजन से पहले सभी संवेदनशील स्थलों की मरम्मत की जाए:तोरुल

कुल्लू, 05 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने एनएचएआई के अधिकारियों को पर्यटन सीजन आरम्भ होने से पूर्व एनएच-3 टकोली से मनाली तक के सभी संवेदनशील स्थलों की मरमत सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।
श्री रवीश ने शुक्रवार को भारतीय राष्ट उच्च मार्ग प्राधिकरण व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुये इस आशय के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यहाँ आने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोगो को किसी भी प्रकार की कठनाइयों का सामना न करना पड़े।
उपायुक्त ने देवधार व बनोतर में भूस्खलन से एनएच को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए अल्पकालिक व दीर्घकालिक योजना व रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनएचएआई से एनएच-03 के क्षतिग्रस्त स्थलों के बारे में जानकारी हासिल की तथा एनएचएआई द्वारा किये जा रहे कार्य की जानकारी हासिल की।
बैठक में जानकारी देते हुए एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि देवधार व बनोतर में भूस्खलन को रोकने के लिए सर्वेक्षण के बाद एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के आधार पर निविदाएं आमंत्रित कर ली गई है तथा आचार संहिता के समाप्ति के उपरांत कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। फोरलेन के निर्माण होने के इतनी अवधि के बाद अब कुछ लोग सडक निर्माण वाली भूमि पर अपने स्वामित्व के दावे कर मुआवज़े की मांग कर रहे हैं।
बैठक में बताया कि कुल्लू से मनाली सड़क पर कुल 11 ऐसे स्थान चिन्हित किये गए है जहाँ पर बाढ़ से क्षति होने के उपरान्त सड़क का महत्वपूर्ण हिस्सा बह गया है इन स्थानों को सुरक्षित करने के लिए ड्रेजिंग व आरसीसी की दीवार बनाकर पक्का करने का कार्य उच्च प्राथमिकता में रखा गया है । उपायुक्त ने कुल्लू से मनाली के मध्य आवश्यक स्थानों पर ड्रेन के निर्माण करने के भी निर्देश दिए ।
श्री रवीश ने लोक निर्माण विभाग को वैकल्पिक व एन एच-3 को जोड़ने वाले मार्गों की नियमित रूप से मरमन्त करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने एसडीएम व एनएचएआई के अधिकारियों को फोरलेन के किनारे अवैध निर्माण को हटाने के लिए नियमित रूप कार्य करने के निर्देश दिए।साथ ही ऐसे ढांचों जिनका मुआवजा राशि प्रदान कर दी है हटाने को भी कहा।
फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सेन ने कुल्लू से मनाली के बीच ओवरहेड ब्रिज, प्लाई ओवर बनाने का मामला उठाया। उन्होंने एन एच के किनारे नालियों का निर्माण करने के कार्य मे तेजी लाने का भी आग्रह किया।
सं.संजय
वार्ता
More News
भारत को विश्व की अग्रणी पंक्ति में लाने के लिए गौरवशाली संस्कृति पर गर्व करना होगाः शुक्ल

भारत को विश्व की अग्रणी पंक्ति में लाने के लिए गौरवशाली संस्कृति पर गर्व करना होगाः शुक्ल

09 May 2024 | 9:38 PM

शिमला, 09 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भारतीय संस्कृति को आज की परिस्थिति के अनुरूप समझने की आवश्यकता है और भारत को विश्व की अग्रणी पंक्ति में लाने के लिए हमें अपनी गौरवशाली संस्कृति पर गर्व करना होगा।

see more..
आप के सांसद पंजाब का रुका हुआ धन जारी करवायेंगे: चीमा

आप के सांसद पंजाब का रुका हुआ धन जारी करवायेंगे: चीमा

09 May 2024 | 9:33 PM

दिड़बा (संगरूर) 09 मई (वार्ता) पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार और कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर और वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बुधवार को दिड़बा निर्वाचन क्षेत्र के गांवों में चुनावी रैलियों को संबोधित किया और दावा किया कि केंद्र में नवगठित सरकार में आप की अहम भूमिका होगी।

see more..
विक्रमादित्य सिंह ने मंडी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया

विक्रमादित्य सिंह ने मंडी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया

09 May 2024 | 9:30 PM

शिमला, 09 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और सांसद एवं कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे।

see more..
कांग्रेस की हरियाणा में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग

कांग्रेस की हरियाणा में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग

09 May 2024 | 9:27 PM

चंडीगढ़, 09 मई (वार्ता) हरियाणा में कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की सरकार के अल्पमत में आने का दावा करते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर उनसे मिलने का समय मांगा है और राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने तथा विधानसभा चुनाव जल्द कराने की मांग की है।

see more..
अंतरराज्यीय हथियार तस्करी रैकेट का भंडाफोड़, छह पिस्तौल के साथ दो गिरफ्तार

अंतरराज्यीय हथियार तस्करी रैकेट का भंडाफोड़, छह पिस्तौल के साथ दो गिरफ्तार

09 May 2024 | 9:24 PM

जालंधर, 09 मई (वार्ता) पंजाब में काउंटर इंटेलिजेंस (सीआई) जालंधर ने एक अंतरराज्यीय हथियार तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ कर छह पिस्तौल और सात मैग्जीन के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image