Wednesday, May 1 2024 | Time 12:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडी लोकसभा सीट से अब विक्रमादित्य का नाम आगे, 10 अप्रैल तक लगेगी मुहर

शिमला, 07 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली में हुई प्रदेश कांग्रेस को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक के बाद स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में नया ट्विस्ट आ गया है। मंडी सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह की ‘हां’ और ‘नहीं’ के बीच उनकी जगह पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह का नाम आगे किया गया हैं। अब दिल्ली में ही 10 अप्रैल को प्रस्तावित सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक में विक्रमादित्य सिंह के नाम पर अंतिम फैसला होगा। वहीं शिमला सीट पर भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप की कांग्रेस में एंट्री की चर्चा है।
हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए टिकट फाइनल करने में अभी कांग्रेस को तीन से चार दिनों का समय लग सकता है। शनिवार को दिल्ली में हुई प्रदेश कांग्रेस को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक के बाद स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में नया ट्विस्ट आ गया। मंडी सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह की हां और नहीं के बीच उनकी जगह पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह का नाम आगे किया गया है।
श्री सिंह हिमाचल के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह के पुत्र हैं। वर्तमान में वह सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार में लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री हैं। वह मंडी संसदीय सीट से प्रभारी भी हैं।
को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की उपस्थिति में हुई। इसमें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, कौल सिंह ठाकुर व रामलाल ठाकुर आदि शामिल हुए।
वहीं श्री सिंह को भी विशेष तौर पर इस बैठक में बुलाया गया था। इसी बैठक में सबसे पहले सर्वे में श्री सिंह का नाम पहले नंबर पर होने के कारण उनके नाम की सिफारिश की गई। वहीं मंडी सीट पर भाजपा ने अभिनेत्री कंगना रनौत को चुनाव मैदान में उतारा है। ऐसे में कांग्रेस भी युवा वोटर पर फोकस करना चाहती है। निवर्तमान सांसद प्रतिभा की जगह पर श्री सिंह को तरजीह दी जा रही है।
वहीं दिल्ली में को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक के बाद स्क्रीनिंग कमेटी के की बैठक में भी श्री सिंह के नाम पर चर्चा हुई। इस कमेटी के अध्यक्ष भगत चरण दास हैं। ऐसे में अब दिल्ली में ही 10 अप्रैल को प्रस्तावित सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक में श्री सिंह के नाम पर अंतिम फैसला होगा। वहीं इसके साथ चार संसदीय सीटों में से तीन प्रत्याशियों की पहली लिस्ट 10 या 11 अप्रैल को जारी होने की संभावना है।
वह ऐसे कि शिमला संसदीय सीट पर भाजपा के पूर्व सांसद रहे श्री कश्यप की कांग्रेस में एंट्री की चर्चा के कारण पेच फंस गया है। वहीं श्री कश्यप दिल्ली में डटे हैं और कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला समेत कई कांग्रेस नेताओं से मिल चुके हैं। इस सीट पर पर पहले विधायक विनोद सुल्तानपुरी, विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार, अमित नंदा, दयाल प्यारी का नाम लिया जा रहा था। लेकिन वीरेंद्र कश्यप की एंट्री की चर्चा के बाद ये नाम फिलहाल पीछे हो गए हैं।
हिमाचल में हमीरपुर संसदीय सीट से सतपाल रायजादा का केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के बीच मुकाबला होने के आसार नजर आ रहे हैं। कांग्रेस ने पूर्व विधायक सतपाल रायजादा का नाम लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के तौर पर करीब फाइनल कर दिया है। वहीं कांगड़ा सीट पर पूर्व मंत्री आशा कुमारी का नाम अभी भी आगे है। इसके अलावा इस सीट पर कांग्रेस के कुछ और दावेदार भी हैं।
इसके अतिरिक्त कांग्रेस को विधानसभा उपचुनाव में अपनी स्थिति मजबूत दिख रही है। ऐसे में को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक में लोकसभा का चुनाव जीतने की क्षमता के आधार पर सिटिंग एमएलए पर भी कांग्रेस दांव लगा सकती हैं। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू खुद संख्या बल के हिसाब से सरकार को कोई खतरा नहीं होने की बात कर रहे हैं। वहीं विधानसभा की छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों की घोषणा में कुछ और समय लग सकता है। हिमाचल में आखिर चरण में एक जून को चुनाव होना है। जिसके लिए सात मई से नामांकन प्रकिया शुरू होनी है। ऐसे में पार्टी को लग रहा है कि अभी विधानसभा उपचुनाव होने में काफी समय बचा है। इस वजह से प्रत्याशियों के नाम घोषित करने के लिए उनके पास वक्त है।
सं.संजय
वार्ता
image