Tuesday, Apr 30 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिव्यांग जनों को घर से मतदान की सुविधाः बैरवा

धर्मशाला, 07 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा है कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान सुलभ बनाने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की तरह ही 85 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी।
श्री बैरवा ने बताया कि जिला की मतदाता सूचियों में 9938 दिव्यांग मतदाता चिह्नित किए गए हैं। इनमें 6524 पुरुष और 3414 महिलाएं हैं। इन मतदाताओं को घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया जाएगा। यह विकल्प चुनने के लिए फॉर्म-12डी भरना होगा। एक बार फॉर्म-12डी भरने और उनका नाम मतदाता सूची में मार्क होने के बाद वे केवल घर से ही मतदान कर सकेंगे। यदि कोई दिव्यांग मतदाता फॉर्म-12डी भरने के बजाय स्वयं मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करना चाहेंगे तो मतदान केंद्रों पर भी उनके लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की तरह ही 85 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने ‘सक्षम ईसीआई ऐप’ भी लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाता विभिन्न सुविधाओं की मांग कर सकते हैं।
श्री बैरवा ने बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड्स और अन्य संस्थाओं के वालंटियर्स भी मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में विद्यार्थियों को जागरुक करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर्स, रैंप, शौचालय और अन्य सभी सुविधाएं सुनिश्चित करें तथा स्टाफ को भी प्रशिक्षित करें।
सं.संजय
वार्ता
More News
कार पत्थर से टकराई, चार मरे

कार पत्थर से टकराई, चार मरे

29 Apr 2024 | 11:08 PM

सोनीपत, 29 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में पानीपत के गांव सीख पाथरी माता मंदिर में सोमवार माथा टेक कर वापस दिल्ली जा रही श्रद्धालुओं से भरी एक तेज रफ्तार कार सोनीपत के गांव करेवडी के पास पत्थर से जा टकराई जिसमें एक तीन माह के बच्चे, 12 साल की बच्ची और दो महिलाओं की मौत हो गयी ।

see more..
image