Tuesday, Apr 30 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिक्षा के स्तर में ला रहे गुणात्मक सुधार, घबराएं नहीं : सुक्खू

हमीरपुर, 10 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि बच्चे आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें और घबराएं नहीं। पढ़ाई करते समय कभी घबराहट नहीं होनी चाहिए। बच्चे पूरा दिन मोबाइल न देखें, पढ़ाई का समय निश्चित कर रोजाना कम से कम दो घंटे जरूर पढ़ें। सफलता और असफलता एक सिक्के के दो पहलू हैं। एक दरवाजा बंद होता है तो दूसरा खुलता है।
श्री सुक्खू ने बुधवार को ये बातें त्रिशा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जोलसप्पड़ में स्वच्छता अभियान पर आधारित पत्रिका के विमोचन कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने कहा कि पढ़ाई लग्न के साथ करें अवश्य सफलता मिलेगी। प्रदेश सरकार शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार ला रही है। डाटा आधार शिक्षा पर बल दिया जा रहा है। अब प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा हो गई है। डाटा साइंस, डाटा लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का जमाना आ गया है। सरकार ने आईटीआई में ये कोर्स शुरू भी कर दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 महीने पहले जब हमारी सरकार बनी तो शिक्षा पर प्रेजेंटेशन में पाया कि गुणात्मक शिक्षा में प्रदेश काफी पिछड़ गया है। शिक्षा का विस्तार तो हो रहा है, लेकिन आगे बढ़ने के बजाय लगातार पीछे जा रहे थे। पांचवीं का बच्चा दूसरी की किताब नहीं पढ़ पा रहा। बच्चों में अंग्रेजी को लेकर भय है, इस विषय को वे बेहद कठिन मानते हैं। इसे देखते हुए हमारी सरकार वर्तमान सत्र से सभी सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम शुरू करने जा रही है। बजट का प्रावधान कर दिया है। सरकारी स्कूलों के शिक्षक आत्मविश्वास से और लबरेज हों, उसके लिए सरकार शिक्षकों का विदेश में एक्सपोजर टूर करा रही है।
श्री सुक्खू ने कहा कि डे बोर्डिंग स्कूल हर विधानसभा क्षेत्र में बना रहे हैं। हर स्कूल में 1000 बच्चे पढ़ेंगे। इन स्कूलों में हर तरह की सुविधा होगी। पत्रिका विमोचन कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन व सरस्वती वंदना के साथ हुई। त्रिशा कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चेयरमैन एनके शर्मा ने मुख्यमंत्री को शॉल ओढ़ाकर, टोपी पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कॉलेज की ओर से नादौन ब्लॉक के 24 स्कूलों व आसपास के गांवों में 2 अक्टूबर 2023 से 17 नवंबर 2023 तक स्वच्छता अभियान चलाया गया था। उसकी रिपोर्ट के आधार पर यह पत्रिका तैयार की गई है। कॉलेज के चेयरमैन एनके शर्मा ने कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।
इस दौरान कांग्रेस नेता डॉ. पुष्पिंदर वर्मा, मनोनीत पार्षद हर्ष कालिया, महिला कांग्रेस सचिव संगीता कटोच, कांगड़ा बैंक के मनोनीत निदेशक मोती जोशी इत्यादि मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
कार पत्थर से टकराई, चार मरे

कार पत्थर से टकराई, चार मरे

29 Apr 2024 | 11:08 PM

सोनीपत, 29 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में पानीपत के गांव सीख पाथरी माता मंदिर में सोमवार माथा टेक कर वापस दिल्ली जा रही श्रद्धालुओं से भरी एक तेज रफ्तार कार सोनीपत के गांव करेवडी के पास पत्थर से जा टकराई जिसमें एक तीन माह के बच्चे, 12 साल की बच्ची और दो महिलाओं की मौत हो गयी ।

see more..
image