Thursday, May 9 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिबिन सी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पीएएमएस लॉन्च किया

चंडीगढ़, 11 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सिबिन सी ने गुरुवार को आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पोल एक्टिविटी मैनेजमेंट सिस्टम (पीएएमएस) एप और पोर्टल का आगाज किया।
उललेखनीय है कि 2022 विधान सभा मतदान के दौरान पीएएमएस ने अलग-अलग चुनाव कार्यक्रमों जैसे कि पोल पार्टियों की गतिविधियां, मॉक पोल, वोटिंग प्रक्रिया शुरू और बंद होने, शाम छह बजे पंक्ति में खड़े वोटरों की संख्या, जमा करवाई गई सामग्री आदि की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह प्रणाली एक समर्पित मोबाइल एप्लीकेशन के प्रयोग के ज़रिये सेक्टर मेजिस्ट्रेटों द्वारा सभी पोलिंग स्टेशनों में अलग-अलग गतिविधियों की रियल टाईम मॉनिटरिंग के लिए और ज्यादा मददगार सिद्ध हुई।
श्री सिबिन सी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पीएएमएस को बढ़ाया और परिष्कृत किया गया है, जो चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए चुनाव संबंधी गतिविधियों के प्रबंधन में बेहतर भूमिका निभाएगा। वास्तविक समय अपडेट प्रदान करने के लिए, एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों के साथ संगत मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किए गए हैं। इसके अलावा, एप्लिकेशन और सर्वर के बीच सुरक्षित इंटरैक्शन सुनिश्चित करने के लिए एक टोकन-आधारित एक्सेस एल्गोरिदम लागू किया गया है। जीपीएस निर्देशांक (अक्षांश और देशांतर) का लाभ उठाते हुए, एप्लिकेशन प्रेषण प्रक्रिया के दौरान पार्टियों की गतिविधियों को सावधानीपूर्वक ट्रैक करता है, जिससे हर कदम पर पारदर्शिता और जवाबदेही बनी रहती है।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image