Thursday, May 9 2024 | Time 12:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भारत में मुंह के कैंसर के सबसे ज्यादा मामले: डॉ. विजय बंसल

अमृतसर, 11 अप्रैल (वार्ता) भारत में लगभग 30 लाख लोग कैंसर से पीड़ित हैं, जिनमें से 14 लाख मामले नए हैं। देश में हर साल कैंसर से 9.10 लाख लोगों की मौत हो जाती है।
आईवीवाई अस्पताल के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी निदेशक डॉ. विजय बंसल ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत में मुंह के कैंसर का प्रसार सबसे तेजी से हाे रहा है, हर साल मुंह के कैंसर के 1.75 लाख नए मामले सामने आते हैं। मुंह के कैंसर के 90 प्रतिशत मामले तंबाकू और गुटखा खाने से होते हैं।
मेडिकल ऑन्कोलॉजी निदेशक डॉ. जतिन सरीन ने कहा कि सिर और गर्दन का कैंसर मुख्य रूप से हमारी जीवनशैली और सुपारी चबाने की आदत, तंबाकू और शराब का सेवन के कारण होता है। सिर और गर्दन के कैंसर के निदान के लिए स्वर्ण मानक परीक्षण एक ऊतक बायोप्सी है। उन्होंने कहा कि कैंसर के फैलने की सीमा को पीईटी स्कैन या कंट्रास्ट एन्हांस्ड एमआरआई, सीटी स्कैन जैसी इमेजिंग के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है।
डॉ. बंसल ने बताया कि सिर और गर्दन के कैंसर के इलाज में तीन तरीके सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी शामिल हैं।
रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की निदेशक डॉ. मीनाक्षी मित्तल ने कहा कि सिर और गर्दन का कैंसर ग्रसनी, नाक और परानासल साइनस, मौखिक गुहा, स्वरयंत्र और लार ग्रंथियों से उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने कहा हाल की प्रगति ने उपचार के परिणामों में काफी सुधार किया है। सिर और गर्दन के कैंसर के सामान्य लक्षणों में गर्दन, जबड़े या मुँह के पिछले भाग में गांठ, मुंह में अल्सर, चेहरे पर दर्द या कमजोरी, अप्रसन्नता, जबड़े को हिलाने में कठिनाई होना, निगलने में कठिनाई, वाणी की समस्या और कान में दर्द या सुनने की क्षमता में कमी शामिल हैं।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image