Thursday, May 9 2024 | Time 13:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुलाकात रद्द करना आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के अनुरूप: राज्यपाल कार्यालय

चंडीगढ़, 11 अप्रैल (वार्ता) चंडीगढ़ के प्रशासक एवं राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित आप मेयर कुलदीप कुमार के बीच टकराव दिख रहा है। टकराव की यह स्थिति उस समय बनी जब मेयर कुमार ने प्रशासक पुरोहित से मुलाकात को समय लिया, लेकिन समय मिलने के बावजूद मेयर से प्रशासक नहीं मिल सके।
राज्यपाल कार्यालयल की ओर से कहा गया कि ‘मेयर से मिलने से इनकार’ संबंधी चंडीगढ़ के मेयर कुमार का प्रेस वक्तव्य निंदनीय है।
राज्यपाल कार्यालय ने इस संबंध में गुरुवार को स्पष्टीकरण जारी कर कहा कि निर्धारित मुलाकात से एक घंटा पहले उन्हें (मेयर) इसके रद्द होने की जानकारी दे दी गयी थी। मेयर ने मुलाकात के किसी विशेष उद्देश्य का उल्लेख किए बिना, राज्यपाल के कार्यालय से ‘शिष्टाचार भेंट’ (अनुरोध की प्रति संलग्न) के रूप में मुलाकात का समय मांगा था। सुबह मीडिया रिपोर्टों के माध्यम से यह बात सामने आई कि मेयर का कहना था कि उन्हें प्रशासक से शहरवासियों को 20,000 लीटर मुफ्त पानी उपलब्ध कराने और पानी की दरों में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी समेत अन्य कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करनी थी, लेकिन प्रशासक लोगों के मुद्दों पर बात नहीं करना चाहते। मेयर ने कहा कि प्रशासक लोगों के मुद्दों को सुनने से मना कैसे कर सकते हैं?
मुलाकात रद्द होने के बावजूद मेयर पंजाब राजभवन पहुंचे, जहां उन्हें फिर से यह समझाया गया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण ऐसे किसी भी एजेंडे पर चर्चा नहीं की जा सकती। चूंकि यह जानकारी मुलाकात से एक घंटे पहले उनके साथ साझा की गई थी, इसलिए उनके पंजाब राजभवन जाने का कोई कारण नहीं बनता था।
स्पष्टीकरण में कहा गया है कि अगर राज्यपाल का मेयर से मिलने का कोई इरादा नहीं होता तो उन्होंने मेयर को मुलाकात का समय ही नहीं दिया होता। शिष्टाचार भेंट की आड़ में मुलाकात के उनके वास्तविक इरादे संबंधी पढ़ने के बाद ही मुलाकात रद्द की गई।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image