Thursday, May 2 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कछुए की चाल से चल रही कांग्रेस

शिमला, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल कांग्रेस ने जून महीने में चार सीटों पर होने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा की छह सीटों पर होने वाले उप चुनावों को लेकर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। कांग्रेस ने अब तक लोकसभा की चार सीटों में केवल दो सीटों पर उम्मीदवरों के नामों की घोषणा की है। वहीं अभी दो लोकसभा और छह विधानसभा सीटों पर हाेने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी का ऐलान, कांगेस के लिए माथापच्ची बन गया है।
हिमाचल में कांग्रेस की गाड़ी कछुए की गति से चल रही है। लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने न सिर्फ अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी बल्कि धुआंधार प्रचार-प्रसार में नेता और कार्यकर्ता जुट गए हैं। वहीं कांग्रेस की स्थिति यह है कि अभी भी कांगड़ा और हमीरपुर लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों की घोषणा तक नहीं हुई है।
दिल्ली में कांग्रेस केंद्रीय कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों के नाम को लेकर फैसला लिया जाना था। लेकिन बैठक स्थगित होने की वजह से मामला फंसता नजर आ रहा है। अब इस बैठक के होनी की संभावना अगले सप्ताह तक है। इसका मतलब यह है कि कांग्रेस के प्रत्याशियों के नाम जानने के लिए अभी लोगों को और इंतजार करना होगा।
हमीरपुर सीट से भाजपा ने फिर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर दांव खेला है। ऐसे में कांग्रेस यहां से किसी मजबूत प्रत्याशी को उतारने की सोच रही है। इस कारण पूर्व में सतपाल रायजादा पर विचार किया गया था, उसे दरकिनार कर दिया गया। इसके बाद अन्य के नामों के लिए मंथन करने को कहा गया था। वहीं नए नाम के रूप में उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की बेटी आस्था का नाम चर्चाओं में था। लेकिन आस्था ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। अब ऐसे में कांग्रेस के अंदर हमीरपुर सीट के लिए मंथन जारी है। वहीं आस्था के मना करने के बाद इस सीट पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर का नाम भी मजबूत प्रत्याशी के तौर पर सामने आ रहा है। दरअसल मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री दोनों ही हमीरपुर से ही हैं। ऐसे में इनकी भी साख दाव पर है।
कांगड़ा सीट पर भी उम्मीदवार के नाम को फाइनल करने के लिए माथापच्ची चल रही है। इस सीट पर कांग्रेस मजबूत उम्मीदवार को मैदान में उतारने की तैयारी में है। इसके लिए पार्टी जीतने की क्षमता रखने वाले प्रत्याशियों का सर्वे भी करवा रही है। इस सर्वे की रिपोर्ट हाईकमान के तय आब्जर्वर को भेजी जा रही है।
गौरतलब है कि विधानसभा की सभी छह सीटों धर्मशाला, सुजानपुर, बड़सर, गगरेट, कुटलैहड़ और लाहौल-स्पीति में भी प्रत्याशियों के नामों पर फैसला होना है। जिसके लिए पार्टी अपने स्तर पर भी सर्वे कर रही और करवा रही है।
सं.संजय
वार्ता
More News
विक्रमादित्य ने शिष्टाचार छोड़ दी, उनसे कोई उम्मीद नहीं की जा सकतीः कंगना

विक्रमादित्य ने शिष्टाचार छोड़ दी, उनसे कोई उम्मीद नहीं की जा सकतीः कंगना

02 May 2024 | 6:47 PM

सुंदरनगर, 02 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में मंडी संसदीय क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप की जंग अब परिवारों तक भी पहुंच गई है। भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत ने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य और उनकी माता प्रतिभा सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि जब शिष्टाचार छोड़ दी उनसे कोई उम्मीद नहीं की जात सकती।

see more..
image