Friday, May 3 2024 | Time 21:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिस्सू के सेल्फी पॉइंट में भूस्खलन, लोगों की दिक्कतें भी बढ़ी

केलांग, 22 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लाहौल में हिमपात व वर्षा के कारण सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली लेह मार्ग पर सिस्सू सेल्फी पॉइंट में हो रहे भूस्खलन से मार्ग आए दिन अवरुद्ध होने के चलते लोगों की दिक्कतें भी बढ़ रही है। इस मार्ग की बहाली में लगे सीमा सड़क संगठन बल को भी भारी मशक्कत करनी पड़ रही है और पर्यटन व्यवसाय भी प्रभावित हो रहा है।
गनीमत यह है कि इस स्थल पर सीमा सड़क संगठन की तैनात मशीनरी व पुलिस विभाग की मुस्तैदी के चलते कोई अनहोनी घटना घटित नहीं हुई है। गौरतलब है कि इस स्थल पर बर्फ़ व पानी के रिसाब से सड़क मार्ग पर भूस्खलन व ज़मीन धंसने तथा नीचे से चंद्रा नदी के बढ़ते जल स्तर से भूमि कटाव होने से आए दिन समस्या उत्पन्न हो रही है।
सोमवार को जिला प्रशासन और सीमा सड़क संगठन के उच्च अधिकारियों की सिस्सू में बैठक आयोजित की गई।जिस में भूस्खलन स्थल पर रोकथाम तथा वैकल्पिक मार्ग के सुधारीकरण और स्थाई समाधान को लेकर चर्चा की गई ।
उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार व सीमा सड़क संगठन के मुख्य अभियंता सिविल नवीन कुमार तथा लोक निर्माण विभाग, वन विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से भूस्खलन स्थल का निरीक्षण किया।
संयुक्त निरीक्षण के उपरांत उपायुक्त ने बताया कि सिस्सू सेल्फी पॉइंट पर हो रहे भूस्खलन की रोकथाम के लिए सीमा सड़क संगठन की तकनीकी विंग के विशेषज्ञों की टीम जल्द ही दौरा करे गी और भूस्खलन की समस्या की रोकथाम व स्थाई समाधान को लेकर अपनी रॉय देंगे और जल्द ही सुधारीकरण का कार्य शुरू किया जायेगा।
उपायुक्त ने यह भी बताया कि वैकल्पिक मार्ग तेलिंग के सुधारीकरण को लेकर लोक निर्माण विभाग को आदेशित किया है कि इस मार्ग के सुधारीकरण को लेकर विशेष प्राथमिकता रखें और पानी के निकास के लिए नालियों की भी उचित व्यवस्था करें। ताकि मुख्य मार्ग के अवरुद्ध होने पर वैकल्पिक मार्ग से आवाजाही सुचारू रूप से बनी रहे और लोगों व पर्यटकों को समस्याओं का सामना न करना पड़े।
इस दौरान स्थानीय लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त व मुख्य अभियंता को लगातार हो रहे भूधसाव से शुरथांग और केवग गांव के लिये उत्पन्न खतरे से भी अवगत करवाया तथा प्रशासन से तुरंत रेकी कर आवश्यक कदम उठाने की मांग उठाई।
उपायुक्त ने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उचित कदम उठाए जा रहें हैं और आए दिन इस मार्ग के अवरुद्ध होने की समस्या से भी जल्द निजात दिलवाई जाएगी।
इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष अनुराधा राणा, 70 आर सीसी के मेजर रवि शंकर, वन मंडल अधिकारी अनिकेत वानवे, तहसीलदार केलंग रमेश कुमार व लोक निर्माण विभाग, बीआरओ के अधिकारी तथा ग्रामीण भी मौजूद रहे।
सं.संजय
वार्ता
image