Tuesday, May 7 2024 | Time 08:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में 20 किलो की पैकिंग में बिकेगा सेब, अधिसूचना जारी

शिमला, 24 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में सेब अब 20 किलो क्षमता वाले यूनिवर्सल कार्टन में पैक होगा। इसे लेकर प्रदेश सरकार के फैसले के बाद बुधवार को अधिसूचना भी जारी हो गई है।
बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने शिमला में कहा कि बागवान लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। सरकार ने इस बाबत पहले ही निर्णय कर लिया था अब इसे लेकर आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।
श्री नेगी ने कहा कि बीते विधानसभा सत्र के दौरान प्रदेश सरकार ने प्रदेश में यूनिवर्सल कार्टन लागू करने की बात कही थी। अब इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। जगत सिंह नेगी ने बताया कि अब सभी ग्रेड के सेब के लिए 20 किलो की क्षमता वाले बॉक्स उपलब्ध होंगे। लंबे समय से बागवान इसकी मांग कर रहे थे। इससे प्रदेश के बागवानों की आय में वृद्धि होगी और उन्हें फसल के अच्छे दाम मिल पाएंगे।
वहीं कार्टन की उपलब्धता को लेकर श्री नेगी ने कहा कि इस विषय में पहले ही कार्टन कंपनियों को भी जानकारी दे दी गई थी। ऐसे में कार्टन की उपलब्धता आसानी से हो जाएगी। वहीं सेब की इस नई पैकिंग की मंडियों में स्वीकार्यता को लेकर जगत सिंह नेगी ने बताया कि यूनिवर्सल कार्टन फल मंडियों में लागू करने के लिए सरकार का अधिकार क्षेत्र केवल प्रदेश के अंदर है। नेगी ने कहा कि हालांकि जब प्रदेश भर में एक मानक से सेब पैक होगा तो प्रदेश के बाहर की फल मंडियों में भी यूनिवर्स कार्टन स्वीकार होगा।
वहीं इस दौरान श्री नेगी ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर पर भी जुबानी हमला बोलते हुए कहा कि श्री ठाकुर मुंगेरीलाल के हसीन सपने देख रहे हैं। दिन और रात वह सरकार बनाने के सपने देख रहे हैं लेकिन यह सपना भी संविधान के खिलाफ है। प्रदेश में जनता के पूर्ण बहुमत से चुनी हुई सरकार को गिराने की कोशिश में लगे हुए हैं। धनबल के प्रयोग के जोर से प्रदेश की सरकार गिराने की कोशिश कर रहे हैं।
सं.संजय
वार्ता
More News
‘भ्रष्टाचारी’ कांग्रेस ने आपदा में भी किया भाई-भतीजावादः अनुराग

‘भ्रष्टाचारी’ कांग्रेस ने आपदा में भी किया भाई-भतीजावादः अनुराग

06 May 2024 | 9:49 PM

ऊना, 06 मई (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में कांग्रेसियों के बयान बाजी का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस में शीर्ष नेतृत्व से लेकर नीचे तक पढ़ने-लिखने की आदत नहीं है इसीलिए उन्हें भारतीय जनता पार्टी का विकास और अपना भ्रष्टाचार नहीं दिखता।

see more..
हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं: मुर्मु

हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं: मुर्मु

06 May 2024 | 8:10 PM

धर्मशाला, 06 मई (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है लेकिन, अतीत में बदलाव की गति इतनी तेज नहीं थी। आज हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं।

see more..
image