Sunday, May 5 2024 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर में मोगैंबो, गब्बर, गजनी दे रहे वोट डालने का संदेश

जालंधर, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब में जालंधर जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा चुनाव दौरान अधिक से अधिक लोगों को बिना किसी डर या भय के मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिये फिल्मों के लोकप्रिय किरदार मोगैंबो, गब्बर, गजनी आदि ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का न्योता दे रहे हैं।
जिला प्रशासन द्वारा स्वीप प्रोग्राम के तहत बड़े स्तर पर विशेष पहल के तहत बड़े-बड़े चौक-चौराहों पर अलग-अलग ग्राफिटियां बनायी गयी हैं। इनमें मोगैंबो, गब्बर और गजनी संदेश देते दिखाई दे रहे हैं।
जिला चुनाव अधिकारी डाॅ हिमांशु अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव के दौरान 70 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य हासिल करने के लिये जिला प्रशासन ने स्वीप के अधीन लोगों को जागरूक करने के लिये जगह-जगह पर लोकप्रिय फिल्मों के संवादों, चित्रों द्वारा मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिये प्रेरित कर रहा है।
डॉ अग्रवाल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों पर बनायी ग्राफिटियां लोगों विशेषकर युवाओं के लिये आकर्षण का केंद्र बन गयी हैं और उन्हें देश में लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये लिखे स्लोगन जैसे ‘यूथ दा इको ही टशन मनायेंगे वोटो दा जश्न’, ‘अरे ओ सांभा कब है वोट, एक जून 2024', 'यह ना सोचो कि इक वोट कया फर्क लाएगा, अपका मतदान की देश को आगे बढ़ाएगा ' और
'इस वार वोट डालना नहीं भुलांगा' का नारा दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने जिले में वोट प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम के तहत नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं, साथ ही स्कूल और कालेजों के विद्यार्थियों को मतदान के महत्व के बारे में अधिक से अधिक जानकारियां दी हैं। लोगों को लोकतंत्र में सक्रिय भूमिका निभाने के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान जिले के 16.42 लाख मतदाता 1951 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसके लिये जिला प्रशासन ने मतदाताओं की सुविधा के लिये प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त प्रबंध किये हैं।
इसके अतिरिक्त आज सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) प्रोग्राम के तहत विधानसभा क्षेत्र जालंधर कैंट के ऐसे क्षेत्रों में डोर-टू-डोर अभियान चलाया गया, जहां पिछले चुनावों के दौरान कम मतदान हुआ था। इस अभियान के दौरान स्वीप
टीम के सदस्यों ने मतदाताओं को बिना किसी डर और भय के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिये प्रेरित किया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image