Wednesday, May 8 2024 | Time 23:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं- कुमार

जयपुर, 03 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाय जिससे मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करते समय किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
श्री कुमार आज यहां शासन सचिवालय में जयपुर संभाग के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान के दौरान केवल मतदाता पर्ची पहचान का आधार नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए इपिक कार्ड (मतदाता फोटो युक्त पहचान पत्र) या 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाने पर ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता की कड़ी पालना करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को मतदान केंद्र तक लाने-ले जाने के लिए सुव्यवस्थित इंतजामात करें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। दिव्यांगजनों एवं वृद्ध मतदाताओं को वोट डालते समय स्काउट गाइड के कैडेट्स सहयोग करें।
श्री कुमार ने कहा कि सभी मतदाता बिना भय के मतदान कर सकें इसके लिए माकूल प्रबंध सुनिश्चित करते हुए ऎसा वातावरण बनाए जिससे उन्हें विश्वास हो सके कि प्रशासन और पुलिस उनके सहयोग के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि ऎसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए जहां मतदाता को किसी दबाव या भय की आशंका हो।
रामसिंह
वार्ता
image