Sunday, May 5 2024 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बोहरा मुस्लिम शानोशौकत से मनायी बकरीद

अजमेर, 11 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में ख्वाजा की नगरी अजमेर शरीफ में दाऊदी बोहरा मुस्लिम समाज ने आज शानोशौकत, धार्मिक आस्था और परम्परागत तरीके से 'ईद-उल-अजहा' (बकरीद) का त्यौहार मनाया।
सिनेमा रोड पड़ाव स्थित 'ताहिरी मस्जिद' पर सुबह साढ़े छह बजे समाज के लोगों ने सुबह विशेष नमाज अदा की तथा मुल्क की खुशहाली, अमन, भाईचारे और तरक्की की दुआ मांगी। इसके बाद सभी ने परस्पर गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी । समाज के हाजी मोहम्मद अली बोहरा ने बताया कि अब नमाज के बाद घरों पर 'कुर्बानी' दी जायेगी। अजमेर में बोहरा मुस्लिम समाज का संख्या बल कम होने के बावजूद त्यौहार को मनाने का उत्साह देखते ही बनता था।
इधर, आम मुस्लिम समाज बकरीद ईदुलजुहा 12 अगस्त को परम्परागत तरीके से कल मनायेगा। अजमेर की विभिन्न मस्जिद में कल सुबह विशेष नमाज अदा की जायेगी। मुख्य नमाज केसरगंज स्थित ईदगाह पर पढ़ी जायेगी । इस मौके पर अलसुबह दरगाह शरीफ स्थित जन्नती दरवाजा भी दोपहर की नमाज तक हमेशा की तरह खोलने के बाद मामूल कर दिया जायेगा । समाज के पवित्र ईद के मौके पर बकरों की कुर्बानी का दौर भी चलेगा जिसके चलते अभी से दरगाह क्षेत्र में उन बकरों का प्रदर्शन किया जा रहा है जो कल अल्लाह की राह में कुरबान कर दिये जायेंगे।
सर्वाधिक चर्चित ' इरफान ' नामक तीन वर्षीय बकरा है जिसे खादिम अब्दुल गनी गुर्देजी ने पिछले एक साल में पोषण कर बड़ा किया है। इस बकरे की सवारी आज सायं दरगाह क्षेत्र में निकाली जायेगी । अन्य बकरों के प्रदर्शन से भी रात्रि में दरगाह क्षेत्र आबाद है ।
कल सावन का आखिरी सोमवार तथा बकरीद साथ साथ पड़ने से पुलिस प्रशासन सतर्क और चाकचौबंद है । सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये विशेष बंदोबस्त किये जा रहे हैं ।
अनुराग सुनील
वार्ता
image