Friday, Apr 26 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


श्राद्ध पक्ष की अमावस्या पर पुष्कर सरोवर में उमड़े श्रद्धालु

अजमेर 28 सितंबर (वार्ता) राजस्थान के अजमेर जिले में तीर्थराज पुष्कर स्थित पवित्र सरोवर पर श्राद्ध पक्ष की सर्वपितृ अमावस्या के मौके पर श्रद्धालु उमड़ पड़े।
इस मौके लोगों ने सरोवर पर श्राद्ध पक्ष के आखिरी दिन पित्रों का तर्पण एवं पिंडदान तथा दानपुण्य किया। प्रसिद्ध फिल्म निर्माता निर्देशक राजकुमार हिरानी तथा नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रपौत्री राजश्री ने भी सरोवर पहुंचकर पूजा अर्चना की।
इसी तरह राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) मोहन लाल लाठार ने सरोवर के वराह घाट पर पित्रों का तर्पण एवं पिंडदान किया। इस मौके पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप तथा वृत्त अधिकारी (ग्रामीण) विनोद कुमार भी उपस्थित थे। इनके अलावा बीकानेर कलेक्टर कुमारपाल गौतम, लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष दीपक उप्रेती तथा अजमेर रेलवे पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने भी पवित्र सरोवर की पूजा अर्चना कर जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन किए।
ब्रह्म घाट पर राष्ट्रीय कवि संगम संस्था की ओर से ज्ञात-अज्ञात शहीदों के लिए तर्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। पवित्र सरोवर के घाटों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालु अपने पित्रों का तर्पण कर आशीर्वाद ग्रहण कर रहे हैं। आज के दिन अमावस्या और शनिवार एक साथ पड़ने से करीब बीस साल बाद यह शुभ संयोग बना है। पुष्कर के पंडितों का मानना है कि ऐसा शुभ संयोग वर्ष 1999 में आया था।
उधर पुष्कर एवं अजमेर में रविवार से शुरू होने जा रहे शारदीय नवरात्रि को लेकर उत्साह बना हुआ है। मां दुर्गा की घटस्थापना का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त सुबह 6:25 बजे पर बताया जा रहा है।
अनुराग जोरा
वार्ता
More News
सांसद जोशी ने किया मतदान

सांसद जोशी ने किया मतदान

26 Apr 2024 | 8:12 PM

चित्तौडगढ़ 26 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष एवं चित्तौडगढ़ के सांसद सीपी जोशी ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को मतदान किया।

see more..
image