Thursday, May 9 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एकजुट होकर जागरुकता अभियान को सफल बनायें-गहलोत

जयपुर, 16 जून (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि संकट की इस घड़ी में हमारी सरकार ने सभी वर्गाें को विश्वास में लेकर ऐसे फैसले किए जिनसे हम प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने में कामयाब हो सके हैं।
श्री गहलाेत ने आज यहां जनसम्पर्क प्रकोष्ठ मंत्रियों, विधायकों एवं अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि यह कामयाबी आगे भी बरकरार रहे और कोरोना से बचाव हो सके इसके लिए जन जागरूकता सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। जागरूकता पैदा करने का बड़ा काम प्रदेश में 21 जून से शुरू होने जा रहा है। दस दिन तक विशेष जागरूकता अभियान चलाकर कोरोना से बचाव का संदेश गांव-ढाणी तक पहुंचाया जाएगा, ताकि लोग इस बीमारी के खतरे को समझते हुए इससे बचाव के तरीके अपनाएं।
उन्होंने कहा कि लोगों को बार-बार हाथ धोने, दो गज की दूरी बनाए रखने, बिना मास्क बाहर नहीं जाने और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने जैसी बातों को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना होगा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों, सामाजिक संगठनों, जमीनी स्तर के कार्मिकों को मिशन मोड पर काम करके इस अभियान को सफल बनाना होगा।
उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस में राज्य मंत्री परिषद के सदस्यों, विधायकों की उपस्थिति में जिला कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा तथा जागरूकता अभियान को लेकर चर्चा भी की। श्री गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की शुरूआत से ही राज्य सरकार ने कदम उठाते हुए इसे नियंत्रित रखा है। आगे भी लोगों का जीवन बचाने के लिए इतने वृहद स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने वाला राजस्थान पहला राज्य है।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने संकट की इस घड़ी का उपयोग राज्य स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने में किया है। इसी का परिणाम है कि इस बीमारी की शुरूआत के समय जहां हमारे पास जांच की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी, वहां आज हमने अन्य पड़ौसी राज्यों को पांच हजार टेस्ट प्रतिदिन करने जैसी पेशकश की है।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश मे फिलहाल 17 जिलों में कोरोना की टेस्टिंग सुविधा विकसित कर ली गई है। आने वाले समय में हम सभी जिलों में जांच करने के लक्ष्य को हासिल करेंगे। साथ ही प्रतिदिन 40 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने का भी लक्ष्य हमने निर्धारित किया है।
सुनील
वार्ता
image