Friday, Apr 26 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


श्रावन मास में कोरोना महामारी के कारण सुनी पड़ी है लोहार्गल की वादियां

झुंझुनू, 10 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के नवलगढ़ उपखण्ड क्षेत्र में स्थित महाभारत कालीन तीर्थ स्थल लोहार्गल धाम का सूर्य कुंड एवं पहाड़ी वादियां कोरोना संक्रमण के कारण सुनी पड़ी है।
सामान्यतः सावन के पवित्र महीने में हर साल लोहार्गल धाम में दूर-दूर से हजारों कावड़िए सूर्य कुंड का पवित्र जल ले जा करें अपने अपने गांव में भगवान भगवान शिव को अर्पित करते थे। मगर इस बार कोरोना महामारी के कारण सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों के चलते देश के सभी बड़े धार्मिक स्थल बंद है। इसी कारण लोहार्गल में भी एकत्रित होने वाली भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने यहां बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित कर रखा है। लोहार्गल स्थित सूर्य कुंड के चारों तरफ बैरिकेडिंग लगाकर लोगों की आवाजाही रोक दी गई है। ताकि वहां भारी भीड़ एकत्रित ना होने पाए।
शेखावाटी क्षेत्र में लोहार्गल स्थित सूर्य कुंड ही एकमात्र ऐसा स्थल है। जहां से पवित्र जल लेने के लिये कावड़िये सैकड़ों किलोमीटर दूर तक चल कर आते हैं। इस कारण पूरे सावन के महीने में लोहार्गल स्थित अरावली की वादियों में बोल बम, ताड़क बम, भोले बाबा पार करेगा के नारे गूंजते रहते हैं। लेकिन इस श्रावन के महीने में लोहार्गल के सूर्य कुंड का जल लेने कांवड़ियों के नहीं आने से अरावली की वादियां भी सूनी पड़ी है। जिला प्रशासन का मानना है कि यदि लोहार्गल में लोगों को आने की अनुमति दी जाएगी तो हजारों की संख्या में लोगों के एकत्रित होने की संभावना है। जिससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। इसी के चलते इस बार सभी जगह के धार्मिक स्थल बंद करवाए गए हैं।
जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने भी सावन माह शुरू होने से पूर्व ही लोहार्गल स्थित पवित्र सूर्यकुंड परिसर का जायजा लिया था। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों से विचार विमर्श कर यहां पर लगाई गई पाबंदी को पूरे श्रावण मास में जारी रखा है।
सराफ रामसिंह
वार्ता
More News
सांसद जोशी ने किया मतदान

सांसद जोशी ने किया मतदान

26 Apr 2024 | 8:12 PM

चित्तौडगढ़ 26 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष एवं चित्तौडगढ़ के सांसद सीपी जोशी ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को मतदान किया।

see more..
image