Wednesday, May 8 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान के भील समुदाय की बेहतरी के लिए बनाएंगे कार्य योजना -गहलोत

जयपुर, 04 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार टीएसपी क्षेत्र से बाहर पश्चिमी राजस्थान के जिलों में भील समुदाय के परिवारों को मुख्यधारा में लाने के लिए कार्ययोजना बनाएगी जिससे उनकी शिक्षा एवं सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।
श्री गहलोत मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एवं जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सभी संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े थे। उन्होंने कहा कि राज्य के हर जरूरतमंद को सामाजिक सुरक्षा देना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, पाली, जोधपुर आदि जिलों में बिखरे रूप में निवासरत भीलों के कल्याण के लिये एक समिति गठित करके आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गये हैं।
उन्होंने कहा कि जोधपुर संभाग में आदिवासी छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए जोधपुर में हॉस्टल एवं कोचिंग इंस्टीट्यूट खोला जाएगा। इससे इन जरूरतमंद बच्चों को आगे बढ़ने के अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर के आदिवासी समाज की लंबे समय से चली आ रही मांग को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने विश्व आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ यह दिवस मनाया जाए।
सुनील
वार्ता
image