Wednesday, May 8 2024 | Time 05:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना के हैल्थ प्रोटोकाल की पालना करें - लाठर

जयपुर, 23 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के पुलि महानिदेशक एम एल लाठर ने कहा है कि राज्य में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए हैल्थ प्रोटोकाल एवं समस्त प्रावधानों की अनिवार्य रूप से पालना करना आवश्यक है।
श्री लाठर ने आज कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क लगाना, निर्धारित भौतिक दूरी रखना एवं हाथों की सफाई सहित अन्य सतर्कताएं बरतना जरूरी है। उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में लागू राजस्थान ऐपिडेमिक अध्यादेश की साथ ही अन्य सभी प्रावधानों के तहत प्रभावी काररवाई की जा रही है।
लाठर ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत अब तक नौ लाख 67 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान किया जा चुका है। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर तीन लाख 41 हजार, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 13 हजार 733, निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने पर छह लाख नौ हजार 900 व्यक्तियों के चालान किये गये हैं। सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, सार्वजनिक स्थलों पर शराब का सेवन करने एवं सार्वजनिक स्थलों पर गुटखा-तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी काररवाई की जा रही है।
इसी तरह निषेधाज्ञा तथा क्वारंटीन मापदण्डों का उल्लघंन करने पर 3 हजार 764 एफआईआर दर्ज करके अब तक 9 हजार 790 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। निषेधाज्ञा एवं एमवी एक्ट के तहत 12 लाख 27 हजार 412 वाहनों का चालान एवं 1 लाख 75 हजार 427 वाहनों को जब्त किया गया एवं करीब 22 करोड़ 61 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है।
प्रदेश में 31 हजार 401 व्यक्तियों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है। सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 232 मामले दर्ज करके 303 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है एवं 256 को गिरफ्तार किया गया है।
सुनील
वार्ता
image