Friday, Apr 26 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संविधान देश का सर्वोच्च विधान - मिश्र

जयपुर, 26 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि संविधान देश का सर्वोच्च विधान ही नहीं है बल्कि यह वह पवित्र ग्रंथ है जिससे विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश का संचालन होता है।
श्री मिश्र आज यहां संविधान दिवस पर मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में ऑनलाइन आयोजित संविधान पार्क के शिलान्यास समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में संविधान पार्क की स्थापना से देश के युवाओं में संवैधानिक जागरूकता आएगी। इससे अधिकारों और कर्तव्यों के संतुलन की समझ विकसित होगी।
विश्वविद्यालयों में संविधान पार्क की स्थापना के पीछे मंशा यही है कि देश के युवाओ में संवैधानिक जागरूकता आए। वे यह जानें कि संविधान हमें कौन-कौन से अधिकार देता है और कौन-कौन से हमारे कर्तव्य हैं।
उन्होंने कहा कि संविधान वाटिकाओं की स्थापना से इस बात का संदेश भी युवा पीढ़ी में जाएगा कि समतामूलक ऐसे समाज के निर्माण के वह इस संविधान के जरिए सहभागी हैं जिसमें न्याय की अवधारणा पर सबसे अधिक बल है। श्री मिश्र ने कहा कि विश्व के सभी देशों के संविधानों से सर्वश्रेष्ठ प्रस्तावना भारतीय संविधान की है। संविधान की हमारी प्रस्तावना में ही स्पष्ट है कि संविधान की शक्ति सीधे जनता में निहित है। उन्होंने संविधान के प्रारम्भिक वाक्य ‘हम भारत के लोग’ की चर्चा करते हुए कहा कि संविधान किन आदर्शों, आकांक्षाओं को प्रकट करता है, इसे संविधान उद्देशिका से स्पष्ट समझा जा सकता है।
राज्यपाल ने कहा कि भारत का संविधान मानव अधिकारों और कर्तव्यों का वैश्विक दस्तावेज है। मानव अधिकारों की सुरक्षा की विश्वसनीय व्यवस्था कहीं पर है तो वह भारतीय संविधान में ही है। उन्होंने कहा कि संविधान जब बना तब यह तय किया गया था कि वह ऐसा बने कि भारतीय सभ्यता और संस्कृति का उसमें दर्शन हो। उन्होंने संविधान में प्रख्यात कलाकार नंदलाल बोस एवं उनके साथी कलाकारों द्वारा उकेरे चित्रों का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति का जीवन दर्शन भारतीय संविधान की मूल प्रति पर है। उन्होंने संविधान की मूल प्रति पर राजस्थान के प्रख्यात कलाकार कृपालसिंह शेखावत के चित्र का उल्लेख करते हुए कहा कि यह पूरे राजस्थान के लिए गर्व की बात है।
इस अवसर पर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री विनित कुमार ने संविधान से जुड़े संवैधानिक पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी। उच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्री कुलदीप माथुर ने संवैधानिक व्यवस्था और नियम-कानूनों से जुड़े मसलों पर अपनी बात रखी।
सुनील
वार्ता
More News
सांसद जोशी ने किया मतदान

सांसद जोशी ने किया मतदान

26 Apr 2024 | 8:12 PM

चित्तौडगढ़ 26 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष एवं चित्तौडगढ़ के सांसद सीपी जोशी ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को मतदान किया।

see more..
image