Wednesday, May 8 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भरतपुर संभाग में रीट परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न

भरतपुर 26 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के भरतपुर सम्भाग में आज बेहतरीन इंतजामो के साथ दो पारियों में रीट का पेपर सम्पन्न हुआ।
संभाग के चारो जिलो में प्रशासनिक स्तर पर इसके लिए सभी तरह की पुख्ता व्यवस्था की गई जिसको देखते हुए कहीं भी परीक्षार्थियों की भीड़ देखने को नहीं मिली। संभाग मुख्यालय पर भी बेहतरीन व्यवस्थाओं की वजह से परीक्षा के दिन न तो बस स्टैंड पर भीड़ रही और न ही रेलवे स्टेशन पर। बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से शटल सेवाओ से परीक्षार्थियों को बड़ा सहयोग मिला। हर ऑटो पर एक बैनर लगा हुआ था जिस पर लिखा था कि वह किस किस सेंटर पर जाएगा।
कोरोना को देखते हुए सभी सेंटर्स पर सुरक्षा के इंतजाम किये हुए हैं। सभी परीक्षार्थियों को सेंटर की तरफ से मास्क मुहैया करवाए गए। इसके अलावा सभी का टेम्प्रेचर चेक कर सेंटर के अंदर दाखिल होने दिया गया। किसी भी परीक्षार्थी को पूरी बाजू की शर्ट या टी शर्ट पहने सेंटर के अंदर नहीं जाने दिया। महिलाओं और लड़कियों के लिए दुपट्टा पहनने पर रोक रही। साथ ही पुलिस की टीमों ने जगह जगह गश्त की जो भी बच्चे सेंटर पर नहीं पहुंच पा रहे हैं उनके लिए पुलिस ने सेंटर पहुंचाया। कई सेंटर पर मेल अभ्यर्थी बनियान और नंगे पैर ही परीक्षा देने पहुंच गए। पूरी आस्तीन की शर्ट पहनकर आए मेल अभ्यर्थी की शर्ट उतरवाकर अंदर भेजा गया। वहीं महिलाओं के आभूषण सहित दुप्पट्‌टा बाहर रखवा लिया गया। कई परीक्षा केंद्रों पर अनेक महिलाएं अपने नवजात बच्चों के साथ पहुंची। अभ्यर्थी बैग रखने के लिए परेशान होते नजर आए।
धौलपुर के गर्ल्स स्कूल में भी एक प्रसूता एंबुलेंस से परीक्षा देने के लिए पहुंची। महिला की दो दिन पहले सिजेरियन डिलीवरी हुई थी। महिला रवीना ने बताया कि 2 दिन पहले धौलपुर जिला अस्पताल में उसकी ऑपरेशन से डिलीवरी हुई थी। उसने त्म्म्ज् के लिए काफी तैयारी की थी। ऐसे में वह हर हाल में परीक्षा देना चाहती थी। उसने यह बात पति को बताई, तो उन्होंने भी उनका साथ दिया। इसके बाद आज वह एंबुलेंस से परीक्षा केंद्र पर पहुंची।
गुप्ता रामसिंह
वार्ता
image