Thursday, May 9 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चाइनीज मांझे की बिक्री को रोकने की मांग

भीलवाड़ा 11 जनवरी (वार्ता) पर्यावरण एवं वन्यजीव संरक्षण संस्था पीपुल फॉर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने राजस्थान में पतंग उड़ाने के लिए चाईनिज मांझे की बिक्री को रोकने की राज्य सरकार से मांग की है।
श्री जाजू ने आज बयान जारी कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित कर संबंधित अधिकारियों से दुकानों की जांच करवाते हुए चाईनिज मांझा बिक्री को रोकने तथा बेचने वाले पर कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है।
उन्होंने कहा कि चाईनिज मांझे की बिक्री पर कानूनी रोक के बावजूद इसकी बिक्री हो रही हैं जिससे बेजुबान पक्षियों एवं राह चलते लोगों को नुकसान पहुंचने की संभावना हैं। उन्होंने कहा कि पतंग उड़ाने के लिए चाईनिज लोहा मिश्रित मांझे के उपयोग से जयपुर सहित प्रदेश में लगभग दो हजार बेजुबान पक्षियों तथा कुछ व्यक्तियों की प्रतिवर्ष मौत हो जाती है वहीं पांच हजार से अधिक परिन्दे जख्मी हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि चाईनिज पतंग डोर मजबूत नाईलॉन के धागे से बनी होने के कारण पतंग उड़ाते वक्त परिन्दों, राहगीर एवं मोटरसाईकिल चालकों के गले में फंस जाने से व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। लोहा मिश्रित होने से बिजली के तारों के अड़ जाने से कई बार पतंग उड़ाने वाला भी करंट की चपेट में आने की आशंका बनी रहती है।
श्री जाजू ने बताया कि चाईनिज मांझा बेचने पर पांच वर्ष तक की सजा का प्रावधान हैं।
जोरा
वार्ता
image