Monday, Apr 29 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चिकित्सकों के काला मोतिया की जांच सप्ताह रविवार से

अजमेर 09 मार्च (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए)एवं जिला नेत्र रोग सोसायटी (ओफ्याल्मिक) के संयुक्त तत्वाधान में ‘काला मोतिया’ देखभाल सप्ताह रविवार से आयोजित किया जायेगा।
अजमेर एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. राजकुमार जयपाल ने बताया कि प्रायः देखने में आया है कि चिकित्सक अपने मरीजों के उपचार में अत्यधिक व्यस्त रहते है एवं स्वयं पर ध्यान नहीं दे पाते। एसोसिएशन ने ग्लूकोमा सप्ताह के अंतर्गत सभी चिकित्सकों के काला मोतिया (ग्लूकोमा) की जांच कराये जाने का निर्णय लिया है।
एसोसिएशन के सचिव डॉ. हरबंस सिंह दुआ ने बताया कि 16 मार्च तक चलने वाले सप्ताह में जांच के लिए अजमेर शहर में जाने माने नेत्र विषेशज्ञों को चिन्हित किया गया है। वह अपनी सेवाएं देगें।
जिला ओफ्थाल्मिक सोसायटी की सचिव डॉ. प्रीति लाल ने बताया कि ग्लूकोमा रोग आंखों के द्रव में तनाव के बढ़ने से होता है। अत्याधिक तनाव आंखों की तंत्रिका को प्रभावित करता है और अंधापन भी हो सकता है। डॉ. अरूण क्षेत्रपाल ने बताया कि उक्त रोग 55 वर्ष की आयु के बाद ज्यादा पाया जाता है। इसकी यदि आंरभिक अवस्था में उपचार कर दिया जाये तो इसे रोका जा सकता है। अधिक पुराना रोग होने पर उपचार संभव नहीं है व अंधापन होता रहेगा।
सं.रामसिंह.संजय
वार्ता
image