Monday, Apr 29 2024 | Time 14:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बुनियादी साक्षरता परीक्षा में 98 प्रतिशत परीक्षार्थियों की उपस्थिति

अजमेर 17 मार्च (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में रविवार को बुनियादी साक्षरता परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा में 98.7 प्रतिशत परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही।
सरकार के निर्देशानुसार ..उल्लास-नवभारत साक्षरता कार्यक्रम..के अन्तर्गत रविवार को बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मकता एसेसमेन्ट टेस्ट का आयोजन किया गया। इसके तहत जिला स्तर एवं प्रत्येक ब्लाॅक पर 2 दिवसीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी। अजमेर जिले में 299 परीक्षा केन्द्रों पर पूर्वाह्न 10 से सायं 5 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया गया।
जिला साक्षरता अधिकारी वर्तिका शर्मा ने बताया कि ग्रामीण एवं अजमेर शहर में छह हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके अन्तर्गत टैग लर्नर 5354 में से 5251 लर्नर ने परीक्षा दी। इससे 1010 पुरुष एवं 4241 महिलाऐं शामिल हुई। खास बात ये रही कि अजमेर के उच्च सुरक्षा कारागृह एवं केन्द्रीय कारागृह अजमेर के 56 लर्नर (बंदियों) ने भी परीक्षा में भाग लिया।
उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी परिजन के साथ परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे एवं उत्साह उमंग के साथ परीक्षा में भाग लिया। शिक्षा को लेकर समस्त क्षेत्रों में सर्मपण एवं जागृति का भाव देखने को मिला। पूर्व में हुई परीक्षा के प्रमाण पत्र प्राप्त होने से लर्नर इस बार परीक्षा में बैठने के लिये अधिक उत्साहित रहे। सहायक परियोजना अधिकारी नोरंग सिंह एवं वरिष्ठ सहायक फूलचन्द द्वारा समस्त व्यवस्थाओं को देखा गया एवं चयनित परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण किया गया।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image