Thursday, May 2 2024 | Time 08:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण

जयपुर, 20 मार्च (वार्ता) राजस्थान में आगामी लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए सभी संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का बुधवार से दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आयोजित इस प्रशिक्षण में राजस्थान के अतिरिक्त जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, मध्यप्रदेश, केरल, आंध्रप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश के जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी भाग ले रहे हैं।
श्री गुप्ता ने बताया कि इन दो दनों में भारत निर्वाचन आयोग के उच्चाधिकारियों एवं राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा सभी अधिकारियों को लोकसभा चुनाव से जुड़े सभी जरूरी बिंदुओं पर विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के क्रम में आधिकारियों को नाम निर्देशन, नाम वापसी, स्क्रूटनी, एमसीसी इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम), वीवीपेट , पोस्टल बैलट, चुनाव संबंधित सामग्री से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में ईडीसी, ईटीपीबीएस से जुड़ी तकनीकी जानकारी के साथ डाक मतपत्र की मदद से मताधिकार का प्रयोग करने वाले सभी श्रेणी के मतदाताओं के लिए निर्धारित प्रक्रिया, ईवीएम और वीवीपेट जागरूकता आदि के संबंध में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर्स जानकारी प्रदान कर रहे हैं।
जोरा
वार्ता
image