Wednesday, May 1 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ईवीएम-वीवीपेट का प्रथम रेंडमाइजेशन संपन्न

जयपुर, 20 मार्च (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए ईवीएम और वीवीपीएटी का प्रथम रेंडमाइजेशन बुधवार को सम्पन्न हुआ।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि यह मंगलवार एवं बुधवार को प्रदेश के 33 जिला मुख्यालयों पर आयोजित किया गया। मंगलवार को प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तथा बुधवार को द्वितिय चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों हेतु ईवीएम वीवीपैट मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन किया गया।
उन्होंने बताया कि बीस प्रतिशत रिजर्व सहित 120 प्रतिशत बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और तीस प्रतिशत रिजर्व सहित 130 प्रतिशत वीवीपीएटी यूनिट का रेंडमाइजेशन किया गया। इस प्रकार राज्य के समस्त जिलो में कुल 63658 बीयू, 63658 सीयू, 68247 वीवीपैट मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन किया गया। उन्होंने बताया कि प्रथम रेंडमाइजेशन संबंधित जिला मुख्यालयों में किया गया, इसके बाद ईवीएम-वीवीपेट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रवार रिटर्निंग अधिकारियों को आवंटित कर दी गयी।
श्री गुप्ता ने बताया कि राज्य के बागीदौरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी 340 बीयू. 340 सीयू एवं 369 वीवीपैट मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन बुधवार को जिला मुख्यालय बांसवाड़ा पर करते हुए ईवीएम-वीवीपेट मशीनें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को आवंटित कर दी गयी। प्रथम रेंडमाइजेशन के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी और मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। ईवीएम वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रैंडमाइजेशन अभ्यर्थियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि के बाद किया जाएगा।
जोरा
वार्ता
More News
पायलट ने लोकसभा चुनाव में विभिन्न प्रदेशों में अब तक 65 चुनावी सभाएं की

पायलट ने लोकसभा चुनाव में विभिन्न प्रदेशों में अब तक 65 चुनावी सभाएं की

01 May 2024 | 4:23 PM

जयपुर 01 मई (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने लोकसभा चुनाव में राजस्थान सहित विभिन्न प्रदेशों में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में अब तक 65 से अधिक सभाएं कर चुके हैं।

see more..
image