Monday, Apr 29 2024 | Time 17:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खान विभाग में गत 20 मार्च तक 7002 करोड़ रुपये का राजस्व जमा

जयपुर, 22 मार्च (वार्ता) राजस्थान में खान विभाग द्वारा 20 मार्च 2023 की 6701 करोड़ वसूली की तुलना में 20 मार्च 2024 तक 7002 करोड़ रुपये का राजस्व जमा किया है जो ओच्चय अवधि की तुलना में तीन सौ करोड रुपये से अधिक है।
खान निदेशक निदेशक भगवती प्रसाद कलाल ने फील्ड अधिकारियों से वर्चुअली बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष के शेष बचे दिनों में राज्य सरकार के बकाया राजस्व वसूली के प्रयासों में और अधिक तेजी लानी होगी और चालू वित्तीय वर्ष की राज्य सरकार को देय बकाया राशि की शतप्रतिशत वसूली करनी है।
उन्होंने पुरानी बकाया राशि की वसूली पर भी जोर देते हुये कहा कि चालू वर्ष की 100 प्रतिशत वसूली के साथ ही पुरानी बकाया राशि की वसूली के भी सलाह, समन्वय और आवश्यकता होने पर सख्ती से कार्यवाही करते हुये अप्रिय कदम उठाने पड़े तो उसमें भी किसी तरह की कोताही नहीं बरते।
श्री कलाल ने बताया कि 20 मार्च तक जयपुर एसएमई के कार्यक्षेत्र में लक्ष्य के विरुद्ध 103 प्रतिशत राशि जमा हुई हैं वहीं एसएमई भीलवाड़ा सर्वाधिक 1845 करोड़ रु. की राशि जमा हुई है। उन्होंने बताया कि आलोच्य अवधि में लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत से अधिक राजस्व अर्जन करने वाले एमई कार्यालयों में सोजत, झुन्झुनू, बालेसर, ब्यावर, टोंक, कोटपुतली, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, जयपुर और अलवर एमई कार्यालय है। उन्होंने लक्ष्य से कम वसूली वाले कार्यालयों को वसूली में तेजी लाने और 31 मार्च तक शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने को कहा है।
रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image