Monday, Apr 29 2024 | Time 01:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए अब तक नौ प्रत्याशियों ने किया नामांकन

जयपुर, 22 मार्च (वार्ता) लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत राजस्थान में आगामी 19 अप्रैल को प्रथम चरण में 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाले चुनाव के लिए जारी नामांकन की प्रक्रिया के तीसरे दिन शुक्रवार को सात उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए और अब तक नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतर चुके हैं।
राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर और दौसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक-एक प्रत्याशी ने अपने नामांकन पत्र प्रस्तुत किए। पूर्व में जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन प्रस्तुत करने वाले एक प्रत्याशी ने एक अतिरिक्त नामांकन पत्र प्रस्तुत किया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि बुधवार को जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र लिए एक-एक प्रत्याशी ने अपने चुनाव पर्चे भरे। इस प्रकार अब तक जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 2-2 प्रत्याशी अपने नामांकन पत्र दाखि कर चुके हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 20 मार्च को प्रथम चरण के मतदान के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी। प्रथम चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 27 मार्च तक अपना नामांकन भर सकते हैं। 23, 24 एवं 25 मार्च को राजकीय अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 28 मार्च को नामांकन पत्रों जांच होगी जबकि 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद 19 अप्रैल को मतदान होगा और चार जून को मतगणना होगी।
जोरा
वार्ता
image