Friday, May 3 2024 | Time 09:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में चेटीचंड समारोह एक पखवाडे तक मनाया जायेगा

अजमेर 23 मार्च (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में पूज्य झूलेलाल जयंती समारोह समिति की ओर से चेटीचंड-2024 को धूमधाम से एक पखवाड़े तक मनाया जायेगा।
समारोह समिति के अध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी और महामंत्री महेंद्र कुमार तीर्थाणी ने शनिवार को यहां पत्रकारों को बताया कि यह आयोजन 31 मार्च से 14 अप्रैल तक चलेगा और 15 अप्रैल को छठी होने से पखवाड़ा 16 दिवसीय रहेगा। चेटीचंड 10 अप्रैल काे होगा।
उन्होंने बताया कि इस बार का चेटीचंड सिन्धी समाज के लिये विशेष महत्व का है क्योंकि इसी 10 अप्रैल को ..सिन्धी मान्यता दिवस..भी है। इसी दिन संविधान की आठवीं अनुसूची में सिन्धी भाषा को मान्यता मिली। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव आचारसंहिता का ध्यान रखते हुए समारोह के सभी 16 दिन ..अल्पहार बाद में, मतदान शत-प्रतिशत हो.. का संदेश से जन जागरूकता लाने का भी काम होगा।
उन्होंने बताया कि 31 मार्च को पखवाड़े का आगाज स्थानीय नगीनाबाग जतोई दरबार पर संत महात्माओं की मौजूदगी में अराध्य देव भगवान झूलेलाल की 21 फुट ऊंची मूर्ति पर धर्म ध्वजा-पूजन के साथ होगा। अगले दिन ..चेटीचंड ए सिन्धी भाषा मान्यता विषयक संगोष्ठी, चेटीचंड उत्सव, कौन बनेगा सिन्धी-पति, सिंधी संस्कृति एवं सभ्यता का ध्यान रखते हुये विशेष कार्यक्रम , सांस्कृतिक कार्यक्रम, सिंधी व्यंजनों की स्टाल युक्त सिन्धी मेला तथा सिन्धु रत्न सम्मान समारोह , मातृशक्ति जुलूस भक्ति में शक्ति के अलावा 10 अप्रैल को झूलेलाल धाम देहलीगेट से विशाल एवं चेटीचंड जुलूस निकाला जायेगा।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image