Monday, May 6 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए अब तक 40 प्रत्याशियों ने किए 50 नामांकन

जयपुर, 26 मार्च (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत प्रथम चरण में आगामी 19 अप्रैल को होने वाले 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों सहित अब तक 40 प्रत्याशियों ने अपने 50 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की मौजूदगी में सीकर लोकसभा सीट के लिए भाजपा के प्रत्याशी सुमेधानंद सरस्वती ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी तरह नागौर में भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्वामी सुमेधानंद एवं ज्योति मिर्धा की नामांकन सभा को भी संबोधित किया।
इसी तरह सीकर में ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा , मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की नेता वृंदा करात की मौजूदगी में माकपा उम्मीदवार अमराराम चौधरी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। कांग्रेस ने यह सीट माकपा के लिए छोड़ी है। बाद में श्री चौधरी की नामांकन सभा में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, श्रीमती वृंदा करात, श्री डोटासरा सहित कांग्रेस के कई नेता शामिल हुए।
चुरू लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी देवेन्द्र झाझडिया ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया और इनकी नामांकन सभा को भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने संबोधित किया। इसी प्रकार अन्य जगहों पर भी उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र भरे।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण में अब तक 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 40 प्रत्याशियों ने अपने 50 नामांकन पत्र प्रस्तुत किए और मंगलवार को कुल 31 प्रत्याशियों ने 40 नामांकन प्रस्तुत किए।
श्री गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को गंगानगर से तीन, चूरू से एक , सीकर से पांच, जयपुर ग्रामीण से तीन, जयपुर से आठ, अलवर से चार भरतपुर से दो, दौसा से तीन और नागौर से दो प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र प्रस्तुत किए हैं।
उन्होंने बताया कि अब तक जयपुर में दस, सीकर छह, जयपुर ग्रामीण पांच, गंगानगर, अलवर एवं दौसा में चार-चार, भरतपुर और नागौर में दो-दो तथा बीकानेर, चूरू एवं झुंझुनूं लोकसभा सीट के लिए एक -एक उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।
उन्होंने बताया कि जयपुर लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 10 प्रत्याशियों ने 11 नामांकन प्रस्तुत किए हैं वहीं करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से अब तक एक भी नामांकन प्रस्तुत नहीं किया गया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 20 मार्च को प्रथम चरण के मतदान के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी और प्रथम चरण के लिए बुधवार तक नामांकन दाखिल कराये जा सकेंगे। 28 मार्च को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा होगी वहीं 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। चार जून को मतगणना होगी।
जोरा
वार्ता
image