Saturday, May 4 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रंग बिरंगे फूल खिलने से प्राकृतिक सौंदर्य से महक रहा है राजस्थान विधानसभा उद्यान

जयपुर, 30 मार्च (वार्ता) रंग बिरंगे फूल खिलने से प्राकृतिक सौंदर्य से महक रहा राजस्थान विधानसभा उद्यान इन दिनों देशी विदेशी पर्यटकों , स्कूली बच्चों सहित यहां आने वाले लोगों को सहज ही अपनी और आकर्षित कर रहा है।
विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के निर्देश पर विधानसभा उद्यान में विभिन्न किस्म के मौसमी पौधे लगाए गए हैं। इस समय उद्यान के पौधों में भांति भांति के रंगों में पुष्प पल्लवित होने से नजर आ रहे मनमोहक प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर यहां आने वाले लोगों का मन प्रफुल्लित हो उठता है ।
विधानसभा परिसर में विधानसभा भवन के चारों ओर लगभग दो हेक्टर क्षेत्र में बनाए गए उद्यान में 50 से अधिक किस्म के पौधे लगाए गए हैं। उद्यान में लगे प्रत्येक पौधे पर लगभग 50 तक फूल एक बार में आते हैं। विधानसभा की इस फुलवारी में पहली बार ग्लेडियोलस , हाॅली हाॅक, स्टार फ्लेक्स सहित लिली प्रजाति के अनेक मौसमी पौधे लगाए गए हैं।
विधानसभा में निर्मित राजनीतिक आख्यान संग्रहालय को शहर के विद्यालय और महाविद्यालय के बच्चे और देशी विदेशी पर्यटक निःशुल्क देखने आते हैं। संग्रहालय को देखने आने वाले दर्शक उद्यान में लगे रंग-बिरंगे फूलों को देखकर अनायास आकर्षित हो जाते है और उनका मन प्रफुल्लित हो जाता है। दर्शक संग्रहालय से एतिहासिक ज्ञान और उद्यान से वानस्पतिक ज्ञान बढ़ा रहे हैं। इस उद्यान का रखरखाव सार्वजनिक निर्माण विभाग की उद्यान शाखा के अधिकारी और कर्मचारी करते हैं।
जोरा
वार्ता
More News
कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

04 May 2024 | 9:32 AM

कोटा, 04 मई (वार्ता) रेलवे के कोटा मंडल में जनरल कोच से यात्रा के लिए यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा है जिसके कारण अप्रैल में 29 हजार से भी अधिक अनारक्षित टिकट बुक किये गए।

see more..
image