Saturday, May 4 2024 | Time 19:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केंद्रीय विश्वविद्यालय ने मनाया 75वां राजस्थान दिवस

अजमेर 30 मार्च (वार्ता) राजस्थान में अजमेर जिले के बांदरसिंदरी स्थित राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय ने शनिवार को 75वां राजस्थान दिवस बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के पूर्व कुलपति प्रो. एल. एन. हर्ष ने भारत की अर्थव्यवस्था में राजस्थान के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डालते हुये ..पालनहार.. के नाम से जाने जाने वाले किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर दिया। उन्होंने राजस्थान की संस्कृति और विरासत पर अपनी खूबसूरती से बुनी गई छोटी पारंपरिक कहानियों से दर्शकों को रूबरू कराया। उन्होंने महाराजाओं के दूरदर्शी नेतृत्व के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि कैसे उन्होंने जल संरक्षण और कृषि उत्पादन, विशेष रूप से गेहूं के अलावा बाजरा और दालों के उत्पादन में योगदान दिया।
इससे पहले, प्रो. गजानन जोरे ने कार्यक्रम के विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके बाद विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ हुईं, जिनमें अमेया, रूही, योगिता, कृतिका, अदिति, अनुश्री, तान्या, आकांक्षा, दीपाली और हर्षदीप द्वारा राजस्थानी नृत्य प्रस्तुतियाँ शामिल थी।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image