Saturday, May 4 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शत प्रतिशत मतदान के लिए ‘आओ बूथ चले अभियान’ के तहत बहुआयामी प्रयास

जयपुर, 03 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान निर्वाचन विभाग द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 में शत प्रतिशत मतदान के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और मतदान दिवस नजदीक आने के साथ-साथ जागरूकता गतिविधियों को और बढ़ाया जा रहा है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेशभर में स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। प्रथम चरण के तहत मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों में आओ बूथ चले अभियान के तहत विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य निर्वाचन विभाग के विभिन्न जागरुकता अभियानों में मतदाताओं की शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए सात और 14 अप्रैल को बूथ स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें सभी संबंधित विभागों के कर्मचारी मौजूद रहेंगे।
श्री गुप्ता ने बताया कि शत प्रतिशत मतदान के उद्देश्य से प्रथम चरण वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर 7 और 14 अप्रैल को विशेष मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आओ बूथ चले अभियान के तहत मतदान केंद्रों पर मतदाता मार्गदर्शिका और मतदाता पर्ची के वितरण सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चुरू, दौसा, धौलपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, नागौर और सीकर जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रथम चरण के मतदान के लिए 23 हजार 651 मतदान केंद्र एवं 719 सहायक मतदान केंद्रों को मिलाकर 24 हजार 370 मतदान केंद्र हैं।
उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर मतदान केंद्र पर सेल्फी पाइंट लगाए जाएंगे। मतदान के बाद यहां सेल्फी लेकर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट करने पर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बेस्ट सेल्फी को सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही सुबह सात से दस बजे तक हैप्पी आवर्स में मतदान करने वाले मतदाताओं से वृक्षारोपण करवाकर सम्मानित किया जाएगा। नवविवाहित वर-वधु द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। संयुक्त परिवार की तीन पीढ़ियों, दादा-दादी, बेटा-बेटी और पोता-पोती द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सम्मानित किया जाएगा।
प्रथम चरण में 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। इन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर सात और 14 अप्रैल को निम्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों आयोजित की जाएंगी। मतदान दिवस पर बूथ पर उपलब्ध पीने के पानी, बैठने की व्यवस्था, छाया सहित विशेष योग्यजन एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए रैम्प, व्हीलचेयर और परिवहन की सुविधाओं के बारे में बताया जाएगा। साथ ही, विशेष योग्यजन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कतार से इतर प्राथमिकता के आधार पर मतदान के संबंध में भी जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम, मतदाता क्रमांक की जानकारी प्रदान की जाएगी। वोटर हेल्पलाइन, सी-विजिल और केवाईसी एप के बारे में जागरूक किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर स्थानीय शुभंकर के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेश भी दिया जाएगा।
जोरा
वार्ता
More News
चेन्नई के ज्वैलर्स शोरूम में डकैती के दो आरोपियों को सांचौर में पकड़ा

चेन्नई के ज्वैलर्स शोरूम में डकैती के दो आरोपियों को सांचौर में पकड़ा

03 May 2024 | 9:34 PM

जयपुर, 03 मई (वार्ता) राजस्थान की एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (एजीटीएफ) पुलिस मुख्यालय की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तमिलनाडु के चेन्नई शहर स्थित कृष्णा ज्वैलर्स शोरूम पर हथियारों के दम पर डकैती की वारदात कर सोने चांदी के आभूषण लूटने के मामले में वांछित दो बदमाशों को सांचौर जिले से पकड़ लिया।

see more..
अट्ठाइस सप्ताह में जन्मे जुड़वा बच्चों का किया सफलतापूर्वक इलाज

अट्ठाइस सप्ताह में जन्मे जुड़वा बच्चों का किया सफलतापूर्वक इलाज

03 May 2024 | 8:32 PM

उदयपुर 03 मई (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में पारस हेल्थ में 28 सप्ताह में (प्रीटर्म) जन्मे जुड़वा बच्चों को सफलतापूर्वक इलाज से नया जीवन मिला है।

see more..
image