Thursday, May 2 2024 | Time 11:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शाहाबाद के जंगलों में लगी आग हुई बेकाबू

बारां, 03 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से सटे राजस्थान के बारां जिले के शाहाबाद के जंगलों में सोमवार दोपहर से लगी आग पर बुधवार को भी काबू नहीं पाया जा सका। जंगल के अलग-अलग इलाकों में आग फैलती जा रही है।
जिला प्रशासन, पुलिस के अलावा जिले के वनकर्मी और 100 से अधिक ग्रामीण समेत
करीब 500 लोगों की अलग-अलग टीमे जंगल में उतरी हुई है। जिले भर से दमकल भी बुलाई जा रही है, लेकिन पठारी एवं पहाड़ी क्षेत्र में आग लगी होने से दमकल भी वहां
तक नहीं पहुंच रही।
वन विभाग शाहबाद के क्षेत्रीय वन अधिकारी हफीज मोहम्मद ने बताया कि आग पर काबू करने का पूरा प्रयास टीम कर रही है। नब्बे फ़ीसदी सफलता मिल गयी है। 10 प्रतिशत और बची आग को काबू में किया जा रहा है। वन कर्मियों को इसलिये भी अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है कि एकतरफा आग को बुझाया जाता है, तो दूसरी ओर आग भभक जाती है।
बताया जा रहा है कि आग से जमीन पर अंडे देने वाले पक्षियों और जमीन पर रेंगने वाले वन्य जीव को काफी नुकसान हुआ है। आग बारां जिले के शाहाबाद उपखंड में राजपुर, तेलनी माता और हीराखोह के जंगल में लगी हुई है। इस क्षेत्र में भयानव तथा बियाबान जंगल है। मध्यप्रदेश की सीमा काफी नजदीक है। जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर और पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी और अन्य पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने भी मौका मुआयना किया।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image